Travel Insurance 2024: फ्लाइट की देरी या रद्द होने पर आपको मिलेगा जबरदस्त मुआवजा, बस इस एक चीज का रखें ध्यान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Travel Insurance: अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं, तो आपको पता होगा कि कभी-कभी फ्लाइट वक्त पर नहीं चलती है। कभी फ्लाइट देर से उड़ती है, तो कभी रद्द हो जाती है। सर्दी के मौसम में ये बात और ज्यादा होती है। उत्तर भारत में फ्लाइट को कोहरे की वजह से बार-बार बदलना पड़ता है। इससे आपकी यात्रा में दिक्कत आती है। आपको नई टिकट बुक करनी पड़ती है, या फिर अपना काम टालना पड़ता है। इसका नुकसान आपको ही झेलना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय में आपका ट्रैवल इंश्योरेंस आपको बचाता है। इस बीमा से आप दो लाख रुपये तक का मुआवजा पा सकते हैं।

ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसा बीमा है, जो आपको फ्लाइट की देरी या कैंसिल होने पर पैसे देता है। इसके अलावा, ये बीमा आपको यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी दुर्घटना, बीमारी, चोरी, या खोये हुए सामान के लिए भी कवर करता है। इस बीमा को लेने के लिए आपको बस अपनी फ्लाइट टिकट के साथ एक छोटा सा प्रीमियम देना होता है। इस प्रीमियम की राशि आपकी यात्रा के दूरी, उड़ान की कंपनी, और आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

Travel Insurance
Flight डिले या कैंसिल होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये

रिफंड की व्यवस्था: फ्लाइट में देरी या रद्द होने पर बीमा का लाभ

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं, तो आपको पता होगा कि कभी-कभी फ्लाइट वक्त पर नहीं चलती है। कभी फ्लाइट देर से उड़ती है, तो कभी रद्द हो जाती है। सर्दी के मौसम में ये बात और ज्यादा होती है। उत्तर भारत में फ्लाइट को कोहरे की वजह से बार-बार बदलना पड़ता है। इससे आपकी यात्रा में दिक्कत आती है। आपको नई टिकट बुक करनी पड़ती है, या फिर अपना काम टालना पड़ता है। इसका नुकसान आपको ही झेलना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय में आपका ट्रैवल इंश्योरेंस आपको बचाता है। इस बीमा से आप दो लाख रुपये तक का मुआवजा पा सकते हैं।

LIC Home Loan 2024: जानिए कैसे आप LIC से घर खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं, बिना किसी परेशानी के!

ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसा बीमा है, जो आपको फ्लाइट की देरी या कैंसिल होने पर पैसे देता है। इसके अलावा, ये बीमा आपको यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी दुर्घटना, बीमारी, चोरी, या खोये हुए सामान के लिए भी कवर करता है। इस बीमा को लेने के लिए आपको बस अपनी फ्लाइट टिकट के साथ एक छोटा सा प्रीमियम देना होता है। इस प्रीमियम की राशि आपकी यात्रा के दूरी, उड़ान की कंपनी, और आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

Type of Travel Insurance

यात्रा बीमा का प्रकारकवरेजलाभ
यात्रा रद्द या बाधित होने का बीमायदि यात्रा अनपेक्षित परिस्थितियों, जैसे बीमारी, चोट, मृत्यु, प्राकृतिक आपदा, आतंकवाद, आदि के कारण रद्द या बाधित हो जाती है, तो यात्रा की गैर-वापसी योग्य लागत का पुनर्भुगतान करता है।यात्री को ऐसे पैसे खोने से बचाता है, जो वे एक मान्य कारण के लिए अपनी यात्रा को रद्द या छोटा करने के लिए देते हैं।
सामान और व्यक्तिगत सामग्री का बीमायात्रा के दौरान यात्री के सामान और व्यक्तिगत सामग्री के खो जाने, चोरी हो जाने, या नुकसान हो जाने को कवर करता है।यात्री को अपनी सामग्री को बदलने या मरम्मत करने की लागत का मुआवजा देता है।
किराए की संपत्ति और किराए की कार का बीमायात्रा के दौरान यात्री द्वारा उपयोग की जाने वाली किराए की संपत्ति या कार के नुकसान या खो जाने को कवर करता है।यात्री को किराए की संपत्ति या कार की मरम्मत या बदलने की लागत देने से बचाता है।
चिकित्सा बीमायात्रा करते समय यात्री को होने वाले आपातकालीन चिकित्सा खर्च को कवर करता है, जैसे अस्पताल में भर्ती, शल्य चिकित्सा, दवा, निकासी, आदि।यात्री को चिकित्सा आपातकाल में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल और सहायता प्रदान करता है।
दुर्घटना मृत्यु का बीमायदि यात्री यात्रा के दौरान एक दुर्घटना के कारण मर जाते हैं या स्थायी अक्षमता का शिकार हो जाते हैं, तो यात्री के लाभार्थी को एक थोक राशि देता है।यात्री के परिवार या आश्रितों को दुखद घटना के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

धुंध की वजह से फ्लाइट की देरी पर क्या ट्रैवल इंश्योरेंस कवर करता है?

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं, तो आपको पता होगा कि कभी-कभी फ्लाइट वक्त पर नहीं चलती है। कभी फ्लाइट देर से उड़ती है, तो कभी रद्द हो जाती है। सर्दी के मौसम में ये बात और ज्यादा होती है। उत्तर भारत में फ्लाइट को कोहरे की वजह से बार-बार बदलना पड़ता है। इससे आपकी यात्रा में दिक्कत आती है। आपको नई टिकट बुक करनी पड़ती है, या फिर अपना काम टालना पड़ता है। इसका नुकसान आपको ही झेलना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय में आपका Travel Insurance आपको बचाता है। इस बीमा से आप दो लाख रुपये तक का मुआवजा पा सकते हैं।

सरकार दे रही है आपको 3 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के, बस आपको करना होगा ये काम!

ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसा बीमा है, जो आपको फ्लाइट की देरी या कैंसिल होने पर पैसे देता है। इसके अलावा, ये बीमा आपको यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी दुर्घटना, बीमारी, चोरी, या खोये हुए सामान के लिए भी कवर करता है। इस बीमा को लेने के लिए आपको बस अपनी फ्लाइट टिकट के साथ एक छोटा सा प्रीमियम देना होता है। इस प्रीमियम की राशि आपकी यात्रा के दूरी, उड़ान की कंपनी, और आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रकार

ट्रैवल इंश्योरेंस के कई प्रकार होते हैं, जो आपकी आवश्यकताओं और यात्रा के प्रकार के अनुसार चुने जा सकते हैं। कुछ प्रमुख ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रकार निम्नलिखित हैं:

  • इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन लोगों के लिए होता है जो अकेले यात्रा करते हैं। यह उन्हें यात्रा से संबंधित जोखिमों और आर्थिक नुकसानों से बचाता है।
  • समूह ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन लोगों के लिए होता है जो अपने दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ एक समूह में यात्रा करते हैं। यह उन्हें एक साथ एक ही पॉलिसी में कवर करता है और लागत को कम करता है।
  • स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन छात्रों के लिए होता है जो विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाते हैं। यह उन्हें शिक्षा, यात्रा और चिकित्सा से संबंधित खर्चों को कवर करता है।
  • मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन लोगों के लिए होता है जो एक वर्ष में कई बार यात्रा करते हैं। यह उन्हें एक ही पॉलिसी में अनेक यात्राओं के लिए कवर करता है और उन्हें बार-बार पॉलिसी खरीदने की ज़रूरत नहीं होती है।
  • सीनियर सिटिजन ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए होता है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। यह उन्हें उम्र और स्वास्थ्य से संबंधित जोखिमों और खर्चों से बचाता है।
  • डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन लोगों के लिए होता है जो भारत में ही यात्रा करते हैं। यह उन्हें फ्लाइट डिले, बैगेज लॉस, अक्सिडेंट और अन्य घरेलू यात्रा से संबंधित परेशानियों से बचाता है।
  • इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस: यह उन लोगों के लिए होता है जो विदेश में यात्रा करते हैं। यह उन्हें विदेश में होने वाली चिकित्सा, यात्रा, जुर्म और अन्य आपातकालीन परिस्थितियों से बचाता है।

ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट्स चाहिए?

ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है

  • पासपोर्ट: यह आपकी पहचान और नागरिकता का प्रमाण है। आपको अपना पासपोर्ट नंबर, मान्यता अवधि, और विजा की जानकारी देनी होगी।
  • टिकट: यह आपकी यात्रा की तारीख, समय, और स्थान का प्रमाण है। आपको अपनी उड़ान, रेल, या बस की टिकट की कॉपी देनी होगी।
  • प्रपोजल फॉर्म: यह आपके बीमा के लिए आवेदन करने का तरीका है। आपको अपना नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल, यात्रा का उद्देश्य, यात्रा की अवधि, यात्रा का लक्ष्य, और अन्य विवरण भरने होंगे।
  • मेडिकल रिपोर्ट: यह आपके स्वास्थ्य की स्थिति का प्रमाण है। आपको अपनी मौजूदा बीमारियों, दवाओं, इलाज, और अन्य चिकित्सा इतिहास की जानकारी देनी होगी।
  • फोटोग्राफ यह आपकी पहचान का प्रमाण है। आपको अपना हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो देना होगा।

इनके अलावा, आपको अपने बैंक का विवरण, नॉमिनी का विवरण, और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट्स भी देने होंगे, जो आपके बीमा कंपनी या एजेंट के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।

Faq’s

प्रशन: Travel Insurance में premium कितनी होती है?

उत्तर: आपने ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में पूछा है। ट्रैवल इंश्योरेंस एक प्रकार का बीमा है जो आपको यात्रा के दौरान होने वाली विभिन्न परिस्थितियों और खर्चों से सुरक्षा प्रदान करता है। ट्रैवल इंश्योरेंस की प्रीमियम यानी की कीमत आपके यात्रा के लक्ष्य, अवधि, उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई कारकों पर निर्भर करती है। आम तौर पर, ट्रैवल इंश्योरेंस की प्रीमियम आपकी यात्रा की कुल लागत का 4-10% होती है।

प्रशन: मुझे बताएं, मैं Travel Insurance कहाँ से खरीद सकता हूं?

उत्तर: आप ऑनलाइन, ऑफलाइन, ट्रेवल एजेंसी, या रेलवे या एयरलाइन के माध्मय से Travel Insurance से खरीद सकते है।

प्रशन: ट्रैवल इंश्योरेंस के फायदे क्या हैं?

उत्तर: ट्रैवल इंश्योरेंस के फायदे निम्नलिखित हैं:
यात्रा के दौरान होने वाले चिकित्सा और गैर-चिकित्सा खर्चों का कवर
तीसरे पक्ष के खिलाफ कानूनी दायित्व और खर्चों का कवर
24/7 यात्रा सहायता और समर्थन
अनेक यात्राओं के लिए एक ही पॉलिसी
लागत कम और तुलना आसान

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status