टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? उदाहरण सहित सम्पूर्ण जानकारी । How to Write an Application Letter for TC? Complete Information with Examples.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें: टीसी का मतलब है ट्रांसफर सर्टिफिकेट, जो एक प्रमाण पत्र है जो आपको आपके पिछले स्कूल या कॉलेज से मिलता है। यह प्रमाण पत्र आपको बताता है कि आपने आपके पिछले स्कूल या कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है और आप उस संस्थान से छुट्टी ले सकते हैं। यह प्रमाण पत्र आपको आपके नए स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए चाहिए होता है। इसलिए, यदि आप अपना स्कूल या कॉलेज बदलना चाहते हैं, तो आपको टीसी के लिए आवेदन पत्र लिखना होगा।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें उदाहरण सहित सम्पूर्ण जानकारी ।

टीसी के लिए आवेदन पत्र लिखने का तरीका आसान है, लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आवेदन पत्र में आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

  • आपका नाम, पता, कक्षा और रोल नंबर
  • आपके पिछले स्कूल या कॉलेज का नाम, पता और कोड
  • आपके नए स्कूल या कॉलेज का नाम, पता और कोड
  • आपको टीसी की आवश्यकता का कारण
  • आपके पिछले स्कूल या कॉलेज से छुट्टी लेने की तारीख
  • आपके नए स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने की तारीख
  • आपके पिछले स्कूल या कॉलेज से आपके अकादमिक रिकॉर्ड, चारेक्टर सर्टिफिकेट, फीस रसीद आदि की प्रतियां मांगना
  • आपका हस्ताक्षर और तारीख

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

आवेदन पत्र को आपके पिछले स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल को अधीनस्थ करना होगा। आवेदन पत्र को साफ, सुलेख और सटीक भाषा में लिखना होगा। आवेदन पत्र को शिष्टाचारपूर्वक और विनम्रतापूर्वक लिखना होगा।

क्या आप जानते हैं गोवा में कौन से खनिज पाए जाते हैं?

टीसी के लिए आवेदन पत्र के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
एक्सवाईजेड स्कूल
एबीसी नगर, हैदराबाद
पिन कोड: 123456

विषय: टीसी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

मैं आपके स्कूल का छात्र राम कुमार हूँ, जो कक्षा 10वीं में पढ़ रहा हूँ। मेरा रोल नंबर 25 है। मुझे आपके स्कूल में पढ़ने का बहुत मौका मिला है और मैंने यहाँ से बहुत कुछ सीखा है। मुझे आपके स्कूल के शिक्षक और स्टाफ का बहुत सम्मान है।

महोदय, मुझे दुःख के साथ बताना पड़ रहा है कि मुझे आपके स्कूल से छुट्टी लेनी होगी। क्योंकि मेरे पिता का ट्रांसफर दिल्ली में हो गया है और हमारा पूरा परिवार उनके साथ चला जाना चाहता है। इसलिए, मुझे दिल्ली में एक नए स्कूल में एडमिशन लेना होगा।

महोदय, मुझे आपसे निवेदन है कि आप मुझे टीसी के साथ-साथ मेरे अकादमिक रिकॉर्ड, चारेक्टर सर्टिफिकेट, फीस रसीद आदि की प्रतियां देने की कृपा करें। मुझे आपके स्कूल से छुट्टी लेने की तारीख 31 जनवरी 2024 है और मुझे दिल्ली में एडमिशन लेने की तारीख 1 फरवरी 2024 है।

मुझे आशा है कि आप मेरी इस अनुरोध को स्वीकार करेंगे और मुझे टीसी जल्द से जल्द देने का आदेश देंगे। मुझे आपके स्कूल से बहुत अच्छी यादें जुड़ी हैं और मुझे आपके स्कूल को छोड़कर बहुत दुख होगा।

आप का आज्ञाकारी शिष्य
राम कुमार
कक्षा 10वीं, रोल नंबर 25
दिनांक: 25 जनवरी 2024

माता पिता अपने छोटे बच्चों के लिए टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

टीसी की एप्लीकेशन लिखने के लिए आपको अपने बच्चे के स्कूल के प्रधानाचार्य को एक आवेदन पत्र भेजना होगा। आवेदन पत्र में आपको अपने बच्चे का नाम, कक्षा, रोल नंबर, टीसी की आवश्यकता का कारण, छुट्टी लेने और नए स्कूल में एडमिशन लेने की तारीख, अकादमिक रिकॉर्ड, चारेक्टर सर्टिफिकेट, फीस रसीद आदि की प्रतियां मांगना, अपना हस्ताक्षर और तारीख लिखना होगा। आवेदन पत्र को शिष्टाचारपूर्वक और सटीक भाषा में लिखना होगा।

आप नीचे दिए गए उदाहरण को देखकर अपने बच्चे के लिए टीसी की एप्लीकेशन लिख सकते हैं:

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय
एबीसी स्कूल
एक्सवाईजेड नगर, हैदराबाद
पिन कोड: 123456

विषय: टीसी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

मैं रामा शर्मा, आपके स्कूल की कक्षा 5 की छात्रा रीता शर्मा की माता हूँ। मेरा पति एक बैंक में काम करता है और उनका ट्रांसफर बंगलौर में हो गया है। हमारा पूरा परिवार उनके साथ बंगलौर चला जाना चाहता है। इसलिए, हमें अपनी बेटी को बंगलौर के एक नए स्कूल में एडमिशन दिलाना होगा।

महोदय, मुझे आपसे निवेदन है कि आप मेरी बेटी को टीसी के साथ-साथ उसके अकादमिक रिकॉर्ड, चारेक्टर सर्टिफिकेट, फीस रसीद आदि की प्रतियां देने की कृपा करें। मेरी बेटी को आपके स्कूल से छुट्टी लेने की तारीख 31 मार्च 2024 है और उसे बंगलौर में एडमिशन लेने की तारीख 1 अप्रैल 2024 है।

मुझे आशा है कि आप मेरी इस अनुरोध को स्वीकार करेंगे और मेरी बेटी को टीसी जल्द से जल्द देने का आदेश देंगे। मुझे आपके स्कूल के शिक्षक और स्टाफ का बहुत सम्मान है।

आपका विश्वासी
रामा शर्मा
माता रीता शर्मा
कक्षा 5, रोल नंबर 15
दिनांक: 25 मार्च 2024

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status