LIC Home Loan 2024: जानिए कैसे आप LIC से घर खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं, बिना किसी परेशानी के!

LIC Home Loan हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड या LIC HFL एक ऐसी कंपनी है जो भारत में घरों के लिए ऋण देती है। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसके देश भर में कई शाखाएं हैं। इसके माध्यम से लोग अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं। LIC HFL पिछले 20 सालों से अलग-अलग तरह के गृह ऋण दे रही है। इसमें बने हुए घर या बनने वाले घर को खरीदना, खुद का घर बनाना, घर को सुधारना या जमीन खरीदना शामिल है।

lic home loan

LIC HFL नौकरी करने वाले, खुद का काम करने वाले और रिटायर हो चुके लोगों को भी गृह ऋण देती है। विदेश में रहने वाले भारतीय लोग भी LIC से घर खरीदने के लिए ऋण ले सकते हैं। उन्हें बाकी ऋण देने वालों की तुलना में कम ब्याज देना पड़ता है। आइए जानते हैं कि LIC से गृह ऋण कैसे मिलता है।

LIC Home Loan क्या है?

LIC Home Loan एक ऐसा ऋण है जो आपको अपने सपनों का घर खरीदने या बनाने के लिए दिया जाता है। यह ऋण LIC Housing Finance Limited (LIC HFL) द्वारा प्रदान किया जाता है, जो जीवन बीमा निगम (LIC) की एक सहायक कंपनी है। यह ऋण आपको एक कम ब्याज दर पर लंबी अवधि के लिए मिलता है। यह ऋण आपको विभिन्न प्रकार के आवासीय उद्देश्यों के लिए मिलता है, जैसे कि बने हुए घर या फ्लैट को खरीदना, खुद का घर बनाना, घर को सुधारना, जमीन खरीदना, आदि।

LIC होम लोन एक ऐसा ऋण है जो LIC की एक अन्य कंपनी LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC HFL) देती है। इस ऋण की मदद से आप अपने घर के लिए ₹100000 से लेकर ₹150000000 तक का ऋण ले सकते हैं। आपको इस ऋण को 30 साल के अंदर चुकाना होता है।

इस होम लोन में आपको बैलेंस ट्रांसफर टेक ओवर की सुविधा भी मिलती है। इसका मतलब है कि आप अपना ऋण किसी और कंपनी से ले सकते हैं अगर आपको उससे कम ब्याज देना पड़े। इस होम लोन में रिटायर हुए लोगों को भी गृह वरिष्ठ होम लोन मिलता है। इस होम लोन से आप अपनी संपत्ति के 90% तक का ऋण पा सकते हैं।

Key Highlights of LIC HFL Home Loan

LIC Housing Loan Interest Rate8.50% onwards
LIC Home Loan AmountRs.1 lakh – Rs.15 crore
Loan TenureUpto 30 years (for salaried)
Upto 25 years (for self-employed)
Processing Fees0%-0.50%
Foreclosure ChargesNil

LIC होम लोन की ब्याज दरें 2024

LIC हाउसिंग फाइनेंस द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के होम लोन और उनकी ब्याज दरें 2024 कुछ इस प्रकार हैं:

नौकरी करने वालों के लिएस्वयं काम करने वालों के लिए
LIC गृह सुविधा होम लोन8.85% से शुरू
LIC होम लोन पेंशनर्स के लिए8.50% से शुरू
LIC होम रेनोवेशन लोन8.50% से शुरू
LIC होम लोन टॉप-अप9.70% – 11.55%
LIC होम एक्सटेंशन लोन8.50% से शुरू
LIC होम लोन एनआरआई के लिए8.50% से शुरू
LIC प्लॉट लोन8.70% से शुरू
LIC एडवांटेज प्लस8.50% से शुरू

LIC Home Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

LIC होम लोन लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिखाने होंगे। इन दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है – KYC दस्तावेज –

  • पैन कार्ड, आधार कार्ड, निवास पत्र, विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य है।

LIC Home Loan Calculator

Loan Calculator




LIC होम लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

LIC होम लोन के लिए पात्र होने के लिए, आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। ये शर्तें आपकी आयु, आय, रोजगार, सिबिल स्कोर और प्रॉपर्टी के मूल्य पर निर्भर करती हैं। आप नौकरी करने वाले, स्वयं काम करने वाले, पेंशनर या विदेश में रहने वाले भारतीय हो, आप LIC से होम लोन ले सकते हैं।

सरकार दे रही है आपको 3 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के, बस आपको करना होगा ये काम!

आपको LIC होम लोन के लिए पात्र होने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:-

  • आपकी आयु 23 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए (वेतनभोगी) या 25 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए (स्वयं काम करने वाले)।
  • आपकी न्यूनतम मासिक आय ₹ 30,000 होनी चाहिए (वेतनभोगी) या ₹ 3 लाख की वार्षिक आय होनी चाहिए (स्वयं काम करने वाले)।
  • आपका सिबिल स्कोर 650 से अधिक होना चाहिए।
  • आपकी प्रॉपर्टी का मूल्य ऋण राशि के 90% से कम होना चाहिए।

यदि आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप LIC से होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

LIC होम लोन की ब्याज दरें क्या हैं?

LIC Home Loan Interest Rate आपके ऋण के प्रकार, राशि, अवधि और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती हैं। वर्तमान में, LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC HFL) द्वारा प्रदान की जाने वाली होम लोन की ब्याज दरें 8.40% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं और 10.75% प्रति वर्ष तक जाती हैं।

LIC हाउसिंग फाइनेंस विभिन्न प्रकार के होम लोन प्रदान करता है, जैसे कि गृह सुविधा होम लोन, होम लोन पेंशनर्स के लिए, होम रेनोवेशन लोन, होम लोन टॉप-अप, होम एक्सटेंशन लोन, होम लोन एनआरआई के लिए, प्लॉट लोन, एडवांटेज प्लस, सुर फिक्स्ड स्कीम और गृह भूमि- रेज़िडेंशियल प्लॉट परचेज/ प्लॉट परचेज एंड कंस्ट्रक्शन के लिए लोन।

इन विभिन्न प्रकार के होम लोन की ब्याज दरों की एक सारणी नीचे दी गई है:

प्रकारवेतनभोगीस्वयं काम करने वाले
गृह सुविधा होम लोन8.85% से शुरू8.85% से शुरू
होम लोन पेंशनर्स के लिए8.50% से शुरू8.60% से शुरू
होम रेनोवेशन लोन8.50% से शुरू8.60% से शुरू
होम लोन टॉप-अप9.70% – 11.55%नहीं लागू
होम एक्सटेंशन लोन8.50% से शुरू8.60% से शुरू
होम लोन एनआरआई के लिए8.50% से शुरू8.60% से शुरू
प्लॉट लोन8.70% से शुरू8.80% से शुरू
एडवांटेज प्लस8.50% से शुरू8.60% से शुरू

LIC होम लोन प्रोसेसिंग फीज और चार्जेज

LIC होम लोन प्रोसेसिंग फीज और चार्जेज आपके ऋण के प्रकार, राशि और अवधि पर निर्भर करते हैं। आम तौर पर, LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC HFL) द्वारा निम्नलिखित प्रोसेसिंग फीज और चार्जेज लगाए जाते हैं:

  • प्रोसेसिंग फीज: ऋण राशि का 0% से 0.50% (अधिकतम ₹ 10,000)
  • फॉरेक्लोजर चार्जेज: निल (फ्लोटिंग ब्याज दर पर)
  • चेक बाउंस चार्जेज: ₹ 500 प्रति बाउंस
  • लेट पेमेंट चार्जेज: ब्याज दर + 2%
  • डॉक्यूमेंट रिटेंशन चार्जेज: ₹ 1,000
  • डॉक्यूमेंट कॉपी चार्जेज: ₹ 500
  • डॉक्यूमेंट स्विचिंग चार्जेज: ₹ 1,000
  • लोन एकाउंट स्टेटमेंट चार्जेज: ₹ 200
  • लोन एकाउंट क्लोजर चार्जेज: ₹ 500

LIC HFL होम लोन सुविधाएँ

आपने LIC HFL होम लोन सुविधाएँ पूछी हैं। LIC HFL होम लोन आपको निम्नलिखित सुविधाएँ प्रदान करता है:

  • कम ब्याज दरें: LIC HFL होम लोन की ब्याज दरें 8.40% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं और 10.75% प्रति वर्ष तक जाती हैं¹। आप अपने सिबिल स्कोर, लोन राशि और अवधि के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त ब्याज दर का चयन कर सकते हैं।
  • लंबी अवधि: LIC HFL होम लोन की अवधि 30 साल तक हो सकती है। इससे आपको अपने ईएमआई को कम करने और अपनी आय के अनुसार अपने लोन को पुनर्भुगतान करने में सहायता मिलती है।
  • आसान प्रक्रिया: LIC HFL होम लोन के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बस अपने बुनियादी विवरण, ऋण उद्देश्य, ऋण राशि और ऋण अवधि भरना होगा। फिर, आपको अपने दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। आपका ऋण आवेदन LIC HFL के द्वारा जांचा जाएगा और आपको अपने ऋण की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।
  • अनेक फायदे: LIC HFL होम लोन आपको अनेक फायदे भी प्रदान करता है, जैसे कि:
    • बैलेंस ट्रांसफर: आप अपने मौजूदा होम लोन को एक लेंडर से दूसरे लेंडर में ट्रांसफर कर सकते हैं, अगर आपको कम ब्याज दर, बेहतर सेवा या अन्य लाभ मिलते हैं।
    • टॉप-अप लोन: आप अपने मौजूदा होम लोन के साथ एक अतिरिक्त लोन भी ले सकते हैं, अगर आपको अपने घर के लिए और पैसों की आवश्यकता है। आप इस लोन का उपयोग अपने घर की रेनोवेशन, एक्सटेंशन, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि के लिए कर सकते हैं।
    • गृह वरिष्ठ होम लोन: यह एक विशेष प्रकार का होम लोन है, जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस लोन के तहत, आप अपने मौजूदा घर को एक नियमित आय का स्रोत बना सकते हैं, जो आपको आपकी पेंशन के साथ-साथ मिलेगी।
    • गृह सुविधा होम लोन: यह एक विशेष प्रकार का होम लोन है, जो आपको अपने घर के लिए एक विकल्प प्रदान करता है, जिसमें आप अपने ब्याज दर को फ्लोटिंग से फिक्स्ड या उल्टा कर सकते हैं। इससे आपको बाजार के अनुसार अपने ब्याज दर को अनुकूलित करने में मदद मिलती है।

LIC HFL Home Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

LIC Home Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले, आपको LIC HFL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर, आपको अपना ऋण उद्देश्य, ऋण राशि, ऋण अवधि, आय और शहर भरना होगा।
  • उसके बाद, आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पैन नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर, आपको एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको वेरिफाई करना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपने ऋण के बारे में और अधिक विवरण देना होगा, जैसे कि आपकी आय का प्रमाण, आपकी संपत्ति का प्रमाण, आपका सिबिल स्कोर, आदि।
  • फिर, आपको अपने दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट, आय प्रमाण पत्र, आदि।
  • अंत में, आपको अपना ऋण आवेदन सबमिट करना होगा।

आपका ऋण आवेदन LIC HFL के द्वारा जांचा जाएगा और आपको अपने ऋण की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। आप अपने ऋण की स्थिति को LIC HFL के कस्टमर पोर्टल पर लॉगिन करके भी देख सकते हैं।

होम लोन के प्रकार

आपने होम लोन के प्रकार के बारे में पूछा है। होम लोन एक प्रकार का ऋण है, जो घर खरीदने, बनाने, रेनोवेट करने या बढ़ाने के लिए लिया जाता है। भारत में, विभिन्न बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (एचएफसी) आपकी विशेष जरूरतों के अनुसार अलग-अलग प्रकार के होम लोन प्रदान करती हैं।

कुछ प्रमुख होम लोन के प्रकार निम्नलिखित हैं:

  • होम लोन: यह सबसे आम प्रकार का होम लोन है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये लोन डेवलपर या डेवलपमेंट अथॉरिटी से नए अपार्टमेंट, रो हाउस या बंगले खरीदने के लिए होते हैं। आप इस प्रकार के लोन का उपयोग निर्माणाधीन या तैयार प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए कर सकते हैं।
  • घर बनाने के लिए लोन: अगर आपके पास पहले से ही प्लॉट है और आपको उस ज़मीन पर घर का निर्माण करने के लिए पैसों की आवश्यकता है, तो आप होम कंस्ट्रक्शन लोन ले सकते हैं।
  • हाउस रेनोवेशन लोन: अगर आपके पास पहले से ही एक घर है और आप उसे रेनोवेट करना चाहते हैं, तो आप हाउस रेनोवेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपने घर की पेंटिंग, टाइलिंग, रूफ रिपेयर आदि के लिए हाउस रिनोवेशन लोन का उपयोग कर सकते हैं।
  • होम एक्सटेंशन लोन: समय बीतने के साथ जैसे-जैसे आपका परिवार बढ़ता है, आपको घर के सभी सदस्यों की ज़रूरतें सुविधाजनक ढंग से पूरी करने के लिए बड़े घर की ज़रूरत पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में होम एक्सटेंशन लोन उपयोगी हो सकता है। आप अपने मौजूदा घर में कमरा/फ्लोर जोड़ने या रसोई बढ़ाने, नया बाथरूम बनाने आदि खर्चो के लिए होम एक्सटेंशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्लॉट लोन: अगर आप भविष्य में अपना घर बनाने के इरादे से प्लॉट खरीदना चाहते हैं, तो आप प्लॉट लोन का लाभ उठा सकते हैं।
  • बैलेंस ट्रांसफर लोन: हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (एचएफसी), आपको अपने मौजूदा होम लोन को एक लेंडर से दूसरे लेंडर में ट्रांसफर करने के लिए विशेष सर्विस प्रदान करती हैं। आमतौर पर कम ब्याज दर, सुविधाजनक पुनर्भुगतान शर्तों और कुछ अन्य लाभों पर लोन प्राप्त करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर किया जाता है।

इनके अलावा, आपको निम्नलिखित प्रकार के होम लोन भी मिल सकते हैं:

  • होम लोन पेंशनर्स के लिए: यह एक विशेष प्रकार का होम लोन है, जो रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस लोन के लिए, आपको अपनी पेंशन की स्लिप, आयकर रिटर्न, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • होम लोन एनआरआई के लिए: यह एक विशेष प्रकार का होम लोन है, जो विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए उपलब्ध है। इस लोन के लिए, आपको अपने विदेशी निवास का प्रमाण, आयकर रिटर्न, पासपोर्ट, वीजा, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • गृह वरिष्ठ होम लोन: यह एक विशेष प्रकार का होम लोन है, जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस लोन के लिए, आपको अपनी उम्र का प्रमाण, आयकर रिटर्न, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

ये थे कुछ प्रमुख होम लोन के प्रकार, जो आपकी विभिन्न आवासीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी योग्यता, ब्याज दर, ऋण राशि और अवधि के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त होम लोन का चयन कर सकते हैं।

LIC Home Loan Customer Care

  • For new customers: You can call the helpline number +91-8369998182 between 11 am to 4 pm on working days (Monday to Friday). You can also send a WhatsApp message to this number for any query related to home loan.
  • For general queries: You can call the LIC call center at +91-22-68276827, which is available 24*7 in English, Hindi and 8 regional languages. You can also send an SMS LICHELP <pol.no.> to 9222492224.

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।