MP Rojgar Setu Yojana: मध्य प्रदेश में रोजगार के अवसर

मध्य प्रदेश सरकार ने “MP Rojgar Setu Yojana” शुरू की है, जिसका मकसद है प्रवासी मजदूरों को उनके घर वापसी पर रोजगार उपलब्ध कराना। इस योजना के जरिए, जो मजदूर दूसरे राज्यों से लौटे हैं, उन्हें मध्य प्रदेश सरकार नौकरी के अवसर प्रदान करेगी। इस योजना में भाग लेने के लिए, मजदूरों को एक विशेष कौशल रजिस्टर में अपना नाम दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरल है और कुछ ही कदमों में पूरी की जा सकती है। इससे मजदूरों को अपने कौशल के अनुसार रोजगार के अवसर खोजने और पाने में मदद मिलेगी।

MP Rojgar Setu Yojana

यह योजना खासकर उन मजदूरों के लिए है जो काम की तलाश में अपने घर से दूर चले गए थे और अब वापस आ गए हैं। सरकार का उद्देश्य है कि हर प्रवासी मजदूर को उनके कौशल के अनुरूप काम मिले और वे अपने परिवार के साथ बेहतर जीवन जी सकें। रोजगार सेतु योजना से न केवल मजदूरों को बल्कि राज्य की आर्थिक स्थिति को भी बल मिलेगा, क्योंकि यह रोजगार के नए अवसरों को जन्म देगा। इस प्रकार, यह योजना मध्य प्रदेश के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

MP Rojgar Setu Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए एक नई योजना, Rojgar Setu Yojana 2024, की शुरुआत की है। इस योजना के जरिए, राज्य के वे मजदूर जो अन्य राज्यों से वापस आए हैं, वे आवेदन करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा कि सभी योग्य आवेदकों को उनकी क्षमता के अनुसार जल्दी ही रोजगार मिलेगा।

महामारी के दौरान, लगभग पांच लाख मजदूर वापस मध्य प्रदेश लौटे हैं। इन मजदूरों के सामने जीवनयापन के लिए रोजगार की तलाश एक बड़ी चुनौती बन गई है। MP Rojgar Setu Yojana इन मजदूरों को उनके कौशल के अनुरूप रोजगार ढूंढने में मदद करेगी। प्रवासी मजदूर रोजगार सेतु पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana

राज्य सरकार ने 27 मई से इन मजदूरों की सूची बनाना शुरू किया है, और सभी योग्य मजदूरों को जल्द ही रोजगार मिलेगा। रोजगार सेतु योजना के तहत, सरकार पंचायतों से जानकारी एकत्र कर रही है और मजदूरों को निर्माण स्थलों, उद्योगों, कारखानों और अन्य व्यवसायों में रोजगार दे रही है। इससे राज्य में बेरोजगारी कम होगी और विकास की दिशा में प्रगति होगी।

Key Highlights of MP Rojgar Setu Yojana

योजना का नामरोजगार सेतु योजना
आरम्भ की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के सभी प्रवासी मजदूर एवं श्रमिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबेरोजगारी की दर को कम करना
लाभरोजगार
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mprojgar.gov.in/

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना: श्रमिकों के लिए नई उम्मीद

मध्य प्रदेश सरकार ने Rojgar Setu Portal की शुरुआत की है, जिसका मकसद है प्रवासी मजदूरों को उनके घर वापसी पर रोजगार मुहैया कराना। इस योजना का लक्ष्य है राज्य में बेरोजगारी कम करना और उन श्रमिकों को सहारा देना जो कोरोना महामारी के कारण अपनी रोजी-रोटी खो चुके हैं।

जो श्रमिक रोज की मजदूरी से अपने और अपने परिवार का पेट पालते थे, वे बेरोजगारी के चलते आर्थिक संकट में हैं। मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना उन्हें फिर से काम पर लगाने का एक जरिया है। सरकार ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आसान बनाई है और एमपी रोजगार सेतु पोर्टल पर श्रमिकों का डेटाबेस भी बना रही है। इससे योग्य श्रमिकों को पारदर्शी और न्यायसंगत तरीके से रोजगार मिल सकेगा। इस योजना की सफलता से न केवल बेरोजगारी कम होगी, बल्कि श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा, जिससे वे अपने परिवार के साथ एक स्थिर और सुरक्षित जीवन जी सकेंगे। यह योजना मध्य प्रदेश के विकास की नई दिशा तय करेगी।

MP Rojgar Setu Portal 2024 के लाभ

मध्य प्रदेश सरकार ने 7,30,311 प्रवासी श्रमिकों के लिए एक एकीकृत डेटाबेस तैयार किया है। इस डेटा का विश्लेषण करके, जिला स्तर पर मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए उपाय किए जाएंगे। मजदूरों के कौशल के आधार पर, रोजगार सेतु पोर्टल पर उनका ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण किया जाएगा। सरकार नियोक्ताओं और श्रमिकों को एक मंच पर लाएगी, जिससे प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मिल सके।

Skill Mapping के माध्यम से, मजदूरों की शैक्षिक योग्यता, कौशल और कार्य अनुभव की जानकारी एकत्र की जाएगी और पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। प्रवासी लाभार्थी मजदूरों और उनके परिवारों को मिलाकर कुल 13,10,186 लोगों को निःशुल्क राशन भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए सरकार द्वारा जरूरी सहायता प्रदान की जाएगी। रोजगार सेतु योजना के लागू होने से मजदूरों के पलायन में कमी आने की उम्मीद है।

इस योजना के लाभ हैं:

  • प्रवासी मजदूरों को रोजगार: घर वापसी पर मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • वित्तीय सहायता: पात्र परिवारों को व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी।
  • प्रशिक्षण और सहायता: लाभार्थियों को स्व-रोज़गार के लिए प्रशिक्षण और सहायता मिलेगी।
  • कौशल रजिस्टर: मजदूरों के कौशल के अनुसार उन्हें रोजगार मिलेगा।
  • बेरोजगारी में कमी: योजना से राज्य में बेरोजगारी कम होगी।
  • आर्थिक सुधार: श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा: योजना से स्थानीय बाजार को लाभ होगा।

इन लाभों के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार राज्य के विकास और श्रमिकों के कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

क्षेत्र जहां प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित किए हैं। जहां पहले लोग अन्य राज्यों में चुनिंदा क्षेत्रों में काम करते थे, वहीं अब राज्य सरकार ने निम्नलिखित क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाएं बढ़ाई हैं:

  • कृषि और संबद्ध गतिविधियां: खेती और इससे जुड़े कामों में अवसर।
  • भवन और अन्य निर्माण कार्य: निर्माण स्थलों पर विभिन्न प्रकार के काम।
  • कपड़ा: टेक्सटाइल उद्योग में विभिन्न भूमिकाएं।
  • फैक्टरी: विभिन्न प्रकार की फैक्ट्रियों में काम।
  • उद्योग क्षेत्र: औद्योगिक क्षेत्रों में विभिन्न अवसर।
  • अन्य सरकारी क्षेत्र: सरकारी परियोजनाओं में रोजगार।
  • ईंट भट्ठा खनन: खनन और ईंट भट्ठों में काम।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना 2024 पात्रता मानदंड

MP Rojgar Setu Yojana में आवेदन के लिए निम्न पात्रता मानदंड हैं:

  • आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक मजदूर या श्रमिक होना चाहिए।
  • आवेदक वर्तमान में बेरोजगार होना चाहिए।
  • समग्र आईडी न होने पर, आवेदक की आईडी समग्र पोर्टल पर बनाई जाएगी।

इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के साथ, मध्य प्रदेश सरकार प्रवासी मजदूरों को उनके घर वापसी पर स्थिरता और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है। इससे राज्य की आर्थिक प्रगति में भी योगदान होगा।

MP Rojgar Setu Yojana 2024 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • श्रमिक कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Rojgar Setu Yojana के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

रोजगार सेतु योजना के तहत वापस आए प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी श्रमिकों को MP Rojgar Setu Yojana 2024 के तहत आवेदन करना होगा। आप निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करके आवेदन कर सकते हैं:

  • रोजगार सेतु योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

mp rojgar setu portal

  • वेबसाइट पर पहुंचने पर, आपको होम पेज पर ‘पंजीयन करें‘ का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर, आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपसे आपकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड और अन्य जरूरी जानकारी पूछी जाएगी।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा। इस तरह आप रोजगार सेतु योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।