Google Mera Naam Kya Hai? ऐसा पूछने के लिए आपको क्या करना होगा?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello Google Mera Naam Kya Hai | मेरा नाम क्या है क्या आप भी गूगल से अपना नाम पूछना चाहते हैं? तो आपको बता दें कि गूगल आपके बारे में हर बात जानता है। आपके परिवार वाले भी शायद आपकी इतनी जानकारी नहीं रखते होंगे कि आप दिन भर में क्या-क्या करते हैं, लेकिन गूगल बाबा की आप पर निगाहें लगातार टिकी रहती हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गूगल को आपका नाम कैसे पता है और आपकी अन्य व्यक्तिगत जानकारी भी। आप सोच रहे होंगे कि यह संभव है या नहीं? तो इसका सरल सा उत्तर है कि गूगल को आपका नाम जरूर पता है। इसके साथ ही, गूगल को आपने जो भी जानकारी गूगल के साथ साझा की है, वह भी गूगल को पता है। इस पोस्ट में हम गूगल मेरा नाम क्या है के बारे में पढ़ेंगे।

ok Google Mera Naam Kya Hai

गूगल को आपका नाम कैसे पता है?

गूगल को आपका नाम पता है क्योंकि आपने गूगल के किसी भी सेवा का उपयोग करते समय अपना नाम बताया होगा। जैसे कि अगर आपने गूगल मेल, गूगल ड्राइव, गूगल फोटो, गूगल प्ले, गूगल मैप, गूगल पेज, गूगल असिस्टेंट या कोई भी गूगल की ऐप या वेबसाइट का उपयोग किया हो, तो आपने अपना नाम गूगल को दिया होगा। गूगल आपका नाम अपने डेटाबेस में स्टोर करता है और आपको अपनी सेवाओं में बेहतर अनुभव देने के लिए उसका उपयोग करता है।

मेरा नाम क्या है- OK Google Mera Naam Kya Hai

आपने अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट बनाया होगा, तो आपको याद होगा कि उस समय गूगल ने आपसे अपनी कुछ निजी जानकारी मांगी थी। जैसे कि आपका नाम, फोन नंबर, लिंग आदि। गूगल आपकी ये जानकारी अपने पास सुरक्षित रखता है और जब जरूरत पड़ती है तो आपको दिखाता है। अब तक आपको पता चल गया होगा कि गूगल को आपकी सारी जानकारी है। इसी के सहारे वह आपको “Google Mera Naam Kya Hai” का जवाब देता है।

गूगल मेरा नाम क्या है

यह गूगल कैसे जानता है हमने आपको बताया है कि गूगल को आपकी निजी जानकारी है। गूगल की एक सेवा है “गूगल असिस्टेंट” जो हमारा सहायक बनकर रहता है और हमारी आवाज पर काम करता है। यह हमारी निजी जानकारी को भी बताता है, जैसे कि मेरा नाम क्या है। अगर आप भी गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछना चाहते हैं, तो आपको उसे सेट करना होगा। यह करना बहुत आसान है। नीचे दी गई जानकारी से आप गूगल असिस्टेंट को सेट कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो हमारा सहायक बनकर रहता है। यह हमारी आवाज पर सुनता है और हमारे सवालों का जवाब देता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको अभी का समय पता करना है, तो आपको बस एक आवाज या टेक्स्ट कमांड देना होगा और गूगल असिस्टेंट आपको समय बता देगा। इसी तरह, आप गूगल असिस्टेंट से कुछ भी पूछ सकते हैं।

Google Assistant App कैसे इनस्टॉल करें?

अगर आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड और इनस्टॉल करना होगा। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • अपने एंड्रॉयड या आईफोन में गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर को खोलें।
  • गूगल असिस्टेंट ऐप को सर्च करें और डाउनलोड करें। (Android | iPhone)

google assistant google mera naam kya hai

  • डाउनलोड होने के बाद, गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करें और अपनी गूगल ईमेल आईडी से लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, गूगल असिस्टेंट ऐप को सेटअप करें और अपनी आवाज को ट्रेन करें।
  • अब आप गूगल असिस्टेंट को अपनी आवाज से कुछ भी पूछ सकते हैं। जैसे कि अगर आप अपना नाम जानना चाहते हैं, तो आप बोलें “Hey Google Mera Naam Kya Hai?” या “गूगल मुझे अपना नाम बताओ।”
  • गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा और आपको अपनी प्रोफाइल दिखाएगा।
  • आप अपनी प्रोफाइल में जाकर अपना नाम बदल या सुधार सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा और आपको गूगल असिस्टेंट ऐप कैसे इनस्टॉल करें के बारे में जानकारी मिली होगी।

Google Assistant से कैसे पूछें की गूगल मेरा नाम क्या है ?

दोस्तों, गूगल असिस्टेंट एक ऐसा ऐप है जो गूगल की तरफ से बनाया गया है और जो हमारे सवालों का जवाब देता है। लेकिन गूगल से अपना नाम पूछने के लिए हमें पहले अपना नाम गूगल असिस्टेंट को बताना पड़ता है। जब हम अपना नाम बताते हैं, तो गूगल असिस्टेंट उसे अपने सर्वर पर सेव कर लेता है।

फिर जब हम गूगल से अपना नाम पूछते हैं, तो गूगल असिस्टेंट हमारा नाम हमारी भाषा में बोलकर बताता है। इसके लिए हमें गूगल असिस्टेंट को सेट करना होगा और अपनी आवाज को ट्रेन करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको चरण-दर-चरण बताते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • अपने फोन में Google Assistant App को खोलें।
  • ऐप खुलने के बाद, आपको ऐप में दो तरीके दिखेंगे, जिनसे आप Google Assistant App से बात कर सकते हैं। एक तरीका है टाइप करके और दूसरा तरीका है बोलकर। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का चयन कर सकते हैं।
  • यदि आप गूगल असिस्टेंट ऐप में टाइप करके यह पूछना चाहते हैं कि Google Mera Naam Kya Hai?, तो आपको कीबोर्ड के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इससे आपके फोन का कीबोर्ड एक्टिव हो जाएगा।

Google Assistant App google mera naam kya hai

  • कीबोर्ड एक्टिव होने के बाद, आपको टाइप करना होगा कि Google Mera Naam Kya Hai, और एंटर के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप एंटर के बटन पर क्लिक करेंगे, गूगल असिस्टेंट आपका नाम आपको स्क्रीन पर दिखाएगा। यह था पहला तरीका, जिससे आप गूगल असिस्टेंट से अपना नाम जान सकते हैं।
  • इसी तरह, यदि आप दूसरे तरीके से गूगल द्वारा अपना नाम जानना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले गूगल Assistant App में दिए गए माइक के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इससे आपके फोन का माइक एक्टिव हो जाएगा। अब आप फोन को अपने मुँह के पास लेकर बोलेंगे कि गूगल मेरा नाम बताओ।
  • जैसे ही आप बोलेंगे कि गूगल मेरा नाम बताओ, तो गूगल असिस्टेंट आपके आवाज को पहचानकर आपके नाम की फाइल को एक्टिव कर देगा।

Google Assistant App hey google mera naam kya hai result

  • फाइल एक्टिव हो जाने के बाद, गूगल असिस्टेंट आपका नाम बोलकर आपको बता देगा। यह था दूसरा तरीका, जिससे आप गूगल से अपना नाम जान सकते हैं।
  • इस तरह से आप गूगल असिस्टेंट के दोनों मेथड का उपयोग करके आप गूगल से अपना नाम जान सकते हैं।

Google में अपनी voice (आवाज़) कैसे सेव करें ?

गूगल में अपनी वॉइस को सेव करने के लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। इन चरणों को फॉलो करने से आप अपनी वॉइस को गूगल असिस्टेंट के साथ लिंक कर सकते हैं, और फिर आप अपनी वॉइस से गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं। इन चरणों को जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें:

  • अपने फोन में Google Assistant App को ओपन करें। यदि आपके फोन में यह ऐप पहले से ही इनस्टॉल है, तो आप इसे डायरेक्ट ओपन कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करने के बाद, आपको अपनी गूगल आईडी से लॉगिन करना होगा। यदि आप पहले से ही लॉगिन हैं, तो आपको इसे करने की जरूरत नहीं है।

google assistant app voice setup google mera naam kya hai

  • लॉगिन करने के बाद, आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा। इसके लिए, आपको अपनी वॉइस को ट्रेन करना होगा, ताकि गूगल असिस्टेंट आपकी वॉइस को पहचान सके। इसके लिए, आपको अपने फोन के माइक पर “Ok Google” को तीन बार बोलना होगा।
  • Ok Google” को बोलने के बाद, आपकी वॉइस को गूगल असिस्टेंट के साथ लिंक हो जाएगा। अब आप अपनी वॉइस से गूगल असिस्टेंट से कुछ भी पूछ सकते हैं।
  • इस तरह से आप गूगल में अपनी वॉइस को सेव कर सकते हैं। अब आप अपनी वॉइस से गूगल असिस्टेंट को कमांड दे सकते हैं, जैसे कि अपना नाम पूछना, समय जानना, मौसम देखना, गाना सुनना, आदि।
google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status