Namo Saraswati Yojana 2024: बेटियों के लिए गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान, 11वीं और 12वीं में विज्ञान विषय लेने पर 25000 रुपये की छात्रवृत्ति, अभी आवेदन करें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Namo Saraswati Yojana 2024: गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने राज्य सभा में गुजरात का बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने 2024-25 के लिए 3.32 लाख करोड रुपए का राज्य बजट लगाया। यह बजट इस साल भी सरप्लस में है। 2022-23 के मुकाबले 2023-24 का बजट 10.44 प्रतिशत बढ़ा है। इस Gujarat Budget 2024 में गुजरात के इंफ्रास्ट्रक्चर, तरक्की और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी ध्यान दिया गया है।

गुजरात सरकार ने इस बजट में बालिकाओं के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, गुजरात की गरीब और मध्यम वर्ग की बेटियों को शिक्षा और विकास के लिए पैसे दिए जाएंगे। इस योजना का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखा गया है। इस योजना में दो भाग हैं: Namo Saraswati Yojana and Namo Lakshmi Yojana।

Namo Saraswati Yojana

Namo Saraswati Yojana के अंतर्गत, विज्ञान की कक्षा 11-12वीं की छात्राओं को 25,000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इससे उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। Namo Lakshmi Yojana के अंतर्गत, कक्षा 9-12वीं की छात्राओं को 50,000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इससे उन्हें माध्यमिक शिक्षा पूरी करने में सहायता मिलेगी।

इन योजनाओं का उद्देश्य गुजरात की बेटियों को शिक्षा और विकास का अवसर देना है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अपने सपनों को पूरा कर सकेंगी।

Namo Saraswati Yojana 2024: बालिकाओं की शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

गुजरात के मुख्यमंत्री कनुभाई देसाई ने राज्य का बजट पेश करते वक्त प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा को बेहतर बनाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस 2.0 शुरू करके स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। साथ ही प्रदेश में लड़कियों को पढ़ाने के लिए नमो सरस्वती और नमो लक्ष्मी योजना का आरंभ किया जाएगा। नमो सरस्वती योजना में कक्षा 11 और 12 में विज्ञान विषय लेने वाली बालिकाओं को ₹25,000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी। नमो लक्ष्मी योजना में कक्षा 12 तक पढ़ने वाली बालिकाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

RCCMS UP Portal Online: vaad.up.nic पर मुकदमों की जानकारी

यह दोनों योजनाएं गुजरात सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर चलाई जा रही हैं। वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने 2024-25 के बजट में इन योजनाओं की घोषणा की है। इन योजनाओं का उद्देश्य राज्य की बेटियों को शिक्षित और सशक्त बनाना है। इन योजनाओं का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग की बेटियों को मिलेगा। इससे बालिकाओं को आर्थिक परेशानी से मुक्ति मिलेगी और वे अपनी पढ़ाई को पूरा करके उच्च शिक्षा की ओर बढ़ सकेंगी। नमो सरस्वती योजना 2024 का लाभ सभी जाति वर्ग की बालिकाओं को मिलेगा। इस योजना से लड़कियों और लड़कों के बीच का अंतर कम होगा। छात्रवृत्ति की रकम सीधे लाभार्थी बालिकाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

Key Highlights of Namo Saraswati Yojana 2024

योजना का नामNamo Saraswati Yojana
राज्यगुजरात
शुरू की गईगुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थी11 और 12वीं में पढ़ने वाली science छात्राएं
उद्देश्यबालिका शिक्षा को बढ़ावा देना
छात्रवृत्ति राशि25000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी

नमो सरस्वती योजना (Namo Saraswati Yojana)

  • गुजरात सरकार ने बालिकाओं के लिए नमो सरस्वती योजना का शुभारंभ किया है।
  • इस योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय पढ़ने वाली छात्राओं को हर साल ₹12000 की आर्थिक मदद मिलेगी। यह धनराशि छात्राओं के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी।
  • इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को वैज्ञानिक सोच और डिजिटल शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इससे प्रदेश में शिक्षा का स्तर और गुणवत्ता दोनों बढ़ेगी।
  • इस योजना से बालिकाओं को 9वीं से लेकर 12वीं तक विज्ञान को अपना मुख्य विषय बनाने का मौका मिलेगा और उन्हें 10,000 से 12000 तक की छात्रवृत्ति भी मिलेगी।

नमो लक्ष्मी योजना (Namo Lakshmi Yojana)

  • गुजरात सरकार ने बालिकाओं के लिए नमो लक्ष्मी योजना भी शुरू की है। इस योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को हर साल 10000 से 15000 तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को ₹50,000 की स्कॉलरशिप भी मिलेगी जिसमें से कक्षा 9वीं और 10वीं में ₹10000 और कक्षा 11वीं और 12वीं में ₹15000 हर साल दिए जाएंगे।
  • इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को स्कूल में एडमिशन और उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देना है। कई बार आर्थिक कठिनाइयों के कारण बालिकाएं स्कूल छोड़ देती हैं, अधिकांश 8वीं के बाद बालिकाएं पढ़ाई जारी नहीं रखती हैं। इसलिए सरकार ने बालिकाओं को 9वीं से 12वीं तक पढ़ने के लिए 4 साल में स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इससे स्कूलों में उच्च शिक्षा के लिए नामांकन बढ़ेंगे और प्रदेश में शिक्षा का स्तर और गुणवत्ता दोनों बढ़ेगी।

नमो सरस्वती योजना के लिए जरुरी पात्रता

गुजरात सरकार ने बालिकाओं के लिए नमो सरस्वती योजना का आयोजन किया है। इस योजना में 11वीं और 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय लेने वाली छात्राओं को हर साल ₹12000 की वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता और दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  • आवेदक को गुजरात का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की परिवार की वार्षिक आय ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक की 10वीं कक्षा में 50% से ज्यादा अंक होने चाहिए।
  • आवेदक को सरकारी या गैर-सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए।

Namo Saraswati Scheme आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • वर्तमान शैक्षणिक संस्था का प्रमाण
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

इन दोनों योजनाओं (Namo Saraswati Yojana and Namo Lakshmi Yojana) में बालिकाओं को उनकी उपस्थिति के अनुसार मासिक आर्थिक सहायता मिलेगी। जिसमें ₹500 प्रति माह उपस्थिति का पुरस्कार दिया जाएगा और शेष 50% राशि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सफल होने पर उनके खाते में भेजा जाएगा।

इसी प्रकार कक्षा 11वीं और 12वीं में भी हर महीने उपस्थिति के लिए ₹750 की मासिक राशि दी जाएगी और शेष 50% की रकम 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर छात्राओं के खाते में जमा कराई जाएगी। इस तरह इस पूरी योजना के तहत बालिकाओं को 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

नमो सरस्वती योजना 2024 के तहत आवेदन की प्रक्रिया

गुजरात सरकार ने बालिकाओं के लिए नमो सरस्वती योजना और नमो लक्ष्मी योजना का शुरू किया है। इन योजनाओं में आवेदन करने के लिए सरकार ने जल्द ही एक आधिकारिक वेबसाइट भी लॉन्च कर दी है। इस वेबसाइट पर आवेदकों को पात्रता मानदंड और अन्य निर्देश भी मिलेंगे। इस साल गुजरात सरकार ने स्कूली शिक्षा के लिए बजट को काफी बढ़ाया है जिससे कि 2024-25 में गुजरात की बालिकाओं की शिक्षा को और अधिक सुधारा जा सके।

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status