हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची 2024: ऑनलाइन देखें और लाभ उठाएं | Haryana Old Age Pension List

हरियाणा सरकार ने राज्य के गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक रूप से समर्थ बनाने के लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना। इस योजना के अंतर्गत, 60 साल या उससे अधिक उम्र के वृद्ध पुरुष और महिलाओं को हर महीने एक निश्चित राशि की पेंशन दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य वृद्धावस्था में वृद्धों को आत्मनिर्भर बनाना और उनकी जरूरतों को पूरा करना है।

हरियाणा सरकार ने इस योजना को और अधिक सुधारने और सरल बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से, पेंशनारी अपनी पेंशन की स्थिति, राशि, विवरण आदि को आसानी से देख सकते हैं। यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप अपना नाम हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2024 में जांच सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको इस लिस्ट को कैसे देखना है, उसके बारे में बताएंगे।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची 2024

हरियाणा में रहने वाले वृद्ध लोगों को सरकार ने एक विशेष योजना दी है। इस योजना का नाम है हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना। इस योजना के तहत, 60 साल से ज्यादा उम्र के गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 2750 रुपए की पेंशन मिलती है। इस योजना का मकसद वृद्धों को आर्थिक रूप से मदद करना और उनके जीवन को सुखद बनाना है।

सरकार ने इस योजना को और भी बेहतर बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया है। इस पोर्टल पर, पेंशनारी अपनी पेंशन की जानकारी, लाभार्थी सूची, आवेदन की स्थिति आदि को आसानी से देख सकते हैं। यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप अपना नाम हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची 2024 में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको बताएंगे कि आप इस सूची को कैसे देख सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन 2024 से वृद्ध नागरिकों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह ऐलान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 25 नवंबर 2023 को किया था। इससे पहले, वृद्धावस्था पेंशन की राशि 2750 रुपये थी।

key Highlights of Haryana Old Age Pension List

आर्टिकल का नामहरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2024
संबंधित विभागसामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
लाभार्थीसभी वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी
उद्देश्यवृद्धावस्था पेंशनर्स को ऑनलाइन सूची उपलब्ध कराना
राज्यहरियाणा
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2024 का उद्देश्य

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2024 का उद्देश्य यह है कि राज्य के सभी वृद्ध नागरिकों को ऑनलाइन पेंशन सूची में नाम उपलब्ध कराया जाए। इससे वे अपनी पेंशन की स्थिति, राशि, विवरण आदि को आसानी से देख सकते हैं। इस योजना के तहत, 60 साल से ज्यादा उम्र के गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलती है। इस योजना का मकसद वृद्धों को आर्थिक रूप से मदद करना और उनके जीवन को सुखद बनाना है।

हरियाणा की अंतरजातीय विवाह योजना से जानें कैसे मिलता है 2.50 लाख का इनाम

इस योजना का लाभ मुख्यतः वो लोग ले सकते हैं जो ग्रामीण इलाकों से हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। साथ ही जिनके पास आय का कोई निश्चित साधन नहीं है और जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। इस योजना को और भी बेहतर बनाने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया है। इस पोर्टल पर, पेंशनारी अपना आधार, पेंशन आईडी, खाता संख्या आदि दर्ज करके अपनी पेंशन के विवरण को ट्रैक कर सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची 2024 के लाभ

हरियाणा सरकार ने वृद्ध नागरिकों को पेंशन योजना की जानकारी और लाभ ऑनलाइन देने के लिए एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल से, पेंशनर अपनी पेंशन की राशि, स्थिति, विवरण आदि को आसानी से देख और जांच सकते हैं। इससे उन्हें बैंकों या अन्य जगहों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इस योजना के अंतर्गत, 60 साल से अधिक उम्र के गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलती है। इस योजना का उद्देश्य वृद्धों को आर्थिक रूप से सहायता देना और उनके जीवन को बेहतर बनाना है।

इस योजना का लाभ वो लोग ले सकते हैं जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसके अलावा, जिनके पास आय का कोई स्थायी स्रोत नहीं है और जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

Haryana Old Age Pension आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें ?

आपका नाम हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन सूची 2024 में होना चाहिए, यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन स्वीकार किया गया है। आप अपना नाम इस सूची में देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

Haryana Old Age Pension home page

  • होमपेज पर, “View Pension Details” अनुभाग में “View List of Beneficiaries” पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको सावधानी से आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जिला, खंड, क्षेत्र, गांव, और पेंशन का नाम/प्रकार जैसे विवरण चुनें।

Haryana Old Age Pension kaise dekhe

  • कैप्चा कोड दर्ज करें और “View List of Beneficiaries” पर क्लिक करें।
  • आपको एक सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम, पेंशन आईडी, खाता संख्या, आधार संख्या आदि देख सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन आधार कार्ड से कैसे चेक करें?

आप अपना हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन आधार कार्ड से चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

Haryana Old Age Pension check by adhar card

  • आधार को चुनें और अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और “विवरण देखें” पर क्लिक करें।
  • आपको अपना पेंशन विवरण दिखाई देगा, जिसमें आप अपनी पेंशन राशि, स्थिति, विवरण आदि देख सकते हैं।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।