परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने वालों को मिलेगा प्रमाण पत्र, जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया था। इसमें प्रधानमंत्री जी बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों से बात करते हैं। वे छात्रों के परीक्षा से जुड़े तनाव और समस्याओं का समाधान बताते हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को एक प्रमाण पत्र भी मिलता है। जिन विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था, वे अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपना प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Pariksha Pe Charcha certificate परीक्षा पे चर्चा 2024

परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हर साल बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले बच्चों से परीक्षा पे चर्चा के जरिए बात करते हैं। वे बच्चों को परीक्षा से जुड़ी चिंताओं और सवालों का जवाब देते हैं। इससे बच्चे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। यह कार्यक्रम हर साल होता है और इस बार यह परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण है। इसमें कक्षा 9 से 12वीं के बच्चे अपना प्रश्न 500 शब्दों में लिखकर भेज सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए उन्हें पहले इंटरनेट पर रजिस्टर करना पड़ता है। जिन बच्चों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था, वे अपना परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र आराम से डाउनलोड कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन, कैलकुलेटर

इस प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए बच्चों को अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इस प्रमाण पत्र में बच्चों का नाम, स्कूल का नाम, प्रश्न का विषय और प्रधानमंत्री जी का हस्ताक्षर होगा।

Key Highlights of Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download

पोस्ट का नामपरीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट
किसने शुरू किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
संबंधित विभागकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
लाभार्थीदेश के छात्र शिक्षक एवं अभिभावक
उद्देश्यबोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों के तनाव को दूर करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://innovateindia.mygov.in

Important Dates for परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट

Starting Date11th December 2023
Last Date for Apply12th January 2024

परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य

परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत करते हैं और उन्हें परीक्षा की तैयारी और तनाव से निपटने के लिए अनमोल सुझाव देते हैं।

परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य युवाओं के लिए एक तनावमुक्त वातावरण बनाना है, जिसमें उनकी अद्वितीय प्रतिभा को सम्मान, प्रोत्साहन और अभिव्यक्ति का पूरा अवसर मिले। इस आंदोलन को प्रेरित करने वाली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की क्रांतिकारी और बेस्टसेलिंग पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’। इस पुस्तक में, प्रधानमंत्री जी ने शिक्षा के लिए एक ताजा दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। उन्होंने छात्रों की ज्ञान और समग्र विकास को प्राथमिकता दी है। उन्होंने सभी को परीक्षा को एक जीवन-मृत्यु का मुद्दा नहीं बनाने के लिए आग्रह किया है, बल्कि इसे एक आनंदमय, पूर्ण और अनंत यात्रा मानने के लिए कहा है।

परीक्षा पे चर्चा के माध्यम से, प्रधानमंत्री जी छात्रों को अपने लक्ष्यों के लिए जुनून, आत्मविश्वास और उत्साह भरते हैं। वे उन्हें अपने आप को जानने, अपने रुचि के अनुसार कैरियर चुनने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे उन्हें अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ने, नई चीजें सीखने और अपने स्किल विकसित करने के लिए बात करते हैं। वे उन्हें अपने गुरुओं, माता-पिता और समाज के साथ सहयोग और सम्मान का महत्व बताते हैं।

परीक्षा पे चर्चा एक ऐसा मंच है, जहां प्रधानमंत्री जी छात्रों के साथ अपने अनुभव, ज्ञान और विचार साझा करते हैं। यह एक ऐसा अवसर है, जिससे छात्रों को अपने आप को बेहतर बनाने और अपने परीक्षा को एक त्योहार बनाने का प्रेरणा मिलती है।

परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

परीक्षा पे चर्चा 2024 का प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको परीक्षा पे चर्चा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको Login पर क्लिक करना होगा, जो कि दाएं ऊपर कोने में होगा।

Pariksha Pe Charcha Certificate homepage

  • लॉगिन करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी डालना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा, जहां पर आपको परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपका परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र खुल जाएगा, जिसे आप देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इन सभी चरणों को फॉलो करके आप आसानी से अपना परीक्षा पे चर्चा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा 2023 के कुछ मुख्य अंश

विषयप्रमुख बिंदु
परीक्षा को त्योहार मानेंपीएम मोदी ने कहा कि परीक्षा को एक बोझ नहीं बल्कि एक त्योहार की तरह मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा का उद्देश्य हमारी क्षमता को परखना और हमें बेहतर बनाना है।
टाइम मैनेजमेंटपीएम मोदी ने कहा कि टाइम मैनेजमेंट एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है जो हमें अपने काम को समय पर और अच्छी तरह से करने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने माता-पिता से टाइम मैनेजमेंट सीखना चाहिए।
आत्मनिरीक्षणपीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने आप को समय-समय पर आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानना चाहिए। हमें अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रखना चाहिए और उनकी ओर बढ़ना चाहिए।
टेक्नोलॉजी का सही उपयोगपीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी एक अभिशाप नहीं है, बल्कि एक सुविधा है। हमें टेक्नोलॉजी का सही उपयोग करना चाहिए और इसे अपनी पढ़ाई में मददगार बनाना चाहिए। हमें टेक्नोलॉजी के द्वारा नई चीजें सीखना और अपनी रुचि के अनुसार स्किल विकसित करना चाहिए।
परीक्षा को लेटर लिखेंपीएम मोदी ने छात्रों को एक अनोखी गतिविधि का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि छात्रों को उस परीक्षा को एक लेटर लिखना चाहिए जिसमें वे अपनी तैयारी और मेहनत के बारे में बताएं। इससे उन्हें अपने आप पर विश्वास और उत्साह मिलेगा।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।