TAFCOP Portal पर जाने आपके नाम कितने सिम कार्ड चल रहे है चेक करें, ब्लॉक करें

TAFCOP Portal एक सरकारी पोर्टल है जो मोबाइल ग्राहकों को उनके नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों की जानकारी प्रदान करता है। यह पोर्टल भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा संचालित किया जाता है।

TAFCOP Portal में आपको यह पता लग सकता है कि आपके नाम पर कितना मोबाइल नंबर चल रहा है। अगर किसी ने आपके Aadhar Card से कोई सिम कार्ड एक्टिव कर दिया है, तो यहां से आपको वह जानकारी मिलेगी। TAFCOP में आपको दिखेगा कि कौन सा नंबर आप खुद चला रहे हैं और कौन सा नंबर आप नहीं चला रहे हैं। जो नंबर आप नहीं चला रहेंगे, उन्हें आप बंद कर सकते हैं।

TAFCOP Portal

क्या आपको पता है आपके नाम पर कितने मोबाइल सिम चल रहे हैं? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा एक सरकारी पोर्टल TAFCOP Portal लांच हुआ है। इस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम अभी चल रहे हैं और अगर गलत कोई नंबर चल रहा है, तो उसे बंद करने की कार्रवाई कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम भारत सरकार के TAFCOP Portal (Telecom Analytics For Fraud Management And Consumer Protection) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

TAFCOP Portal क्या है?

TAFCOP (Telecom Authentication and Fraud Control Portal) भारतीय दूरसंचार उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल है, जिसे दूरसंचार विभाग (DoT) ने लॉन्च किया था। इस पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ता अपने नाम के आधार पर कितने सिम एक्टिव हैं यह जान सकते हैं और यदि कोई गड़बड़ी होने पर उन्हें तत्काल बंद भी कर सकते हैं।

अक्सर लोगों के आधार कार्ड की जानकारी गलत हाथों में लग जाती है, जिससे कुछ लोग गलत तरीके से सिम कार्ड प्राप्त कर लेते हैं। इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए दूरसंचार विभाग ने TAFCOP पोर्टल को लॉन्च किया है। अब इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने नाम के आधार पर कितने सिम एक्टिव हैं और कुछ गड़बड़ी होने पर उन अनचाहे नंबरों को तत्काल बंद भी कर सकते हैं। वर्तमान में दूरसंचार विभाग के तहत व्यक्तिगत मोबाइल ग्राहकों को अपने नाम पर अधिकतम 9 मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत करने की अनुमति है।

यदि आप TAFCOP पोर्टल के द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है:

  • How To Login: पोर्टल में लॉगिन कैसे करें
  • TAFCOP Official Website: पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट
  • Check Active Sim Status: सिम की स्थिति कैसे जांचें
  • स्टेटस चेक कैसे करें: अपने सिम की स्थिति कैसे जानें
  • TAFCOP पोर्टल

Key Highlights of TAFCOP Portal

Name of the PortalTAFCOP Portal
Full Form of TAFCOPTelecom Analytics For Fraud Management & Consumer Protection
Purpose of the Portal
  • Checking active SIMs under the user’s name
  • Immediate closure of unauthorized numbers
Sector of The PortalCentral Government
Ministry of PortalDepartment of Telecommunications, Ministry of Communications
Beneficiary of PortalIndian telecom consumers
Application ProcessOnline
Official WebsiteTAFCOP Portal
Helpline Number14422

TAFCOP का महत्व क्यों है?

TAFCOP (Telecom Analytics For Fraud Management & Consumer Protection) एक महत्वपूर्ण पोर्टल है, क्योंकि यह उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाने और उनकी पहचान का गलत तरीके से उपयोग नहीं होने देता। मोबाइल कनेक्शन के माध्यम से कई प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है, और TAFCOP इन्हें पहचानने और रोकने में मदद करता है:

  • SIM स्वैप धोखाधड़ी: यह तब होता है जब कोई आपके नंबर के साथ एक डुप्लिकेट SIM कार्ड प्राप्त करता ह॔ और इसका उपयोग आपके बैंक खातों, OTPs या अन्य गोपनीय जानकारी तक पहुँचने के लिए करता है।
  • कॉल फॉरवर्डिंग धोखाधड़ी: TAFCOP के माध्यम से आप अनधिकृत कॉल फॉरवर्डिंग की पहचान कर सकते है।
  • Atal Pension Yojana मिलेगा हर महीने पेंशन का लाभ, जानें आवेदन की जानकारी

TAFCOP Required Documents

  • आधार कार्ड
  • एक्टिव मोबाइल नंबर(आधार से जुड़ा)

TAFCOP Portal के माध्यम से SIM Block/Unblock कैसे करें?

TAFCOP (Telecom Analytics For Fraud Management & Consumer Protection) पोर्टल के माध्यम से सिम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

tafcop portal know mobile nmbr

  • अपना Active Mobile Number डालें।
  • Captcha दर्ज करें और फिर Validate Captcha पर क्लिक करें।
  • OTP की पुष्टि करने के बाद आगे बढ़ें।
  • आपके नाम से एक्टिव मोबाइल नंबरों की लिस्ट दिखेगी।
  • यदि दिख रहे नंबरों में से कोई नंबर आपका नहीं है, तो उस नंबर को सेलेक्ट करें और Not my Number पर क्लिक करें।
  • प्रत्येक मोबाइल नंबर के सामने (जो आपके लिए आवश्यक हो) Not my Number, Not Required, या Required में से एक चुनें।
  • TAFCOP Report Status पता करने के लिए आपको एक Reference Number मिलेगा, जिससे आप अपने सिम की स्थिति की जांच कर सकेंगे।
  • अंत में प्राप्त किए गए **Reference Number** को सुरक्षित रखें, ताकि आप भविष्य में भी सिम की स्थिति की जांच कर सकें।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।