Skill India Digital Free Certificate Courses: फ्री में स्किल सीखें और डिजिटल प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत सरकार ने देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके कौशल को निखारने के लिए ‘Skill India Digital Free Certificate Courses’ की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं और गरीब वर्ग के लोगों को बिना किसी शुल्क के उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से, युवा अपने घरों से ही विभिन्न प्रकार के स्किल कोर्सेज कर सकते हैं और नौकरी की तलाश में अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं।

Skill India Digital Free Certificate Courses

इस सरकारी पोर्टल का लाभ उठाकर, छात्र विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं और अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं। इसके लिए आपको स्किल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद, आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं और घर बैठे ही मुफ्त में उन्हें पूरा कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हम आपको Skill India Digital Free Certificate Courses की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप अपनी इच्छानुसार स्किल कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकें और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इन कोर्सेज का लाभ उठा सकें। इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें और अपने कौशल को नई ऊंचाइयों तक ले जाएँ।

आर्टिकल का नामSkill India Digital Free Certificate Courses
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
प्रबंधन की गईराष्ट्रीय कौशल विकास निगम
लाभार्थीदेश के युवा छात्र
उद्देश्ययुवाओं को डिजिटल क्षेत्र में मुफ्त स्किल कोर्स का लाभ उपलब्ध कराना
कोर्स सीखने की सुविधाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Skill India Digital Free Certificate Courses 2024

भारत सरकार ने युवाओं के लिए एक नई पहल के रूप में स्किल इंडिया पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के जरिए, युवा तकनीकी और गैर-तकनीकी कौशल सीख सकते हैं, जो उन्हें रोजगार पाने में मदद करेगा और उनके भविष्य को संवारेगा। इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिसमें तकनीकी प्रशिक्षण, शिक्षा, व्यावसायिक और कौशल से जुड़े हुए सभी कोर्स शामिल हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से, युवा अपने घरों से ही अपने स्किल के अनुसार फ्री में स्किल सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। सरकार द्वारा स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल से फ्री कोर्स करने पर दिया जाने वाला सर्टिफिकेट पूरे भारत में मान्य होगा। इसके लिए आपको स्किल इंडिया पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, और फिर आप अपने मनचाहे कोर्सेज का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

Rashtriya Krishi Vikas Yojana (RKVY)

इस लेख के माध्यम से हम आपको Skill India Digital Free Certificate Courses 2024 की पूरी जानकारी देंगे, ताकि आप अपनी इच्छानुसार स्किल कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकें और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इन कोर्सेज का लाभ उठा सकें। इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें और अपने कौशल को नई ऊंचाइयों तक ले जाएँ।

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट कोर्सेज का उद्देश्य

केंद्र सरकार की योजना है कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ डिजिटल युग में उनकी पहुँच को भी बढ़ाया जाए। इस दिशा में, युवाओं को घर बैठे रोजगार संबंधित प्रशिक्षण और कोर्सेज की सुविधा दी जा रही है, जिससे वे बिना किसी परेशानी के इनमें भाग ले सकें। ये प्रशिक्षण मुख्य वेबसाइटों के जरिए मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध होंगे, और इनके लिए एक निर्धारित समय भी होगा।

उन अभ्यर्थियों को भी इस योजना के तहत अवसर मिलेगा जिनकी रुचि तो इन कार्यों में है, परंतु उनके पास आवश्यक आय या कौशल की कमी है। इस योजना का मकसद युवाओं को रोजगार संबंधित कार्यों के प्रति उत्साहित करना है, साथ ही देश के किसी भी हिस्से में उन्हें उनके क्षेत्र में रोजगार पाने में सहायता करना भी है।

Skill India Digital Free Certificate Courses के लाभ

स्किल इंडिया पोर्टल के जरिए आप विभिन्न प्रकार के मुफ्त स्किल कोर्सेज का लाभ उठाकर अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं। ये कोर्सेज आपको घर बैठे ही उपलब्ध होंगे, जिससे आप आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इन मुफ्त स्किल कोर्सेज के माध्यम से युवाओं को डिजिटल युग में उद्योग-संबंधित ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्राप्त होगा, जो उन्हें नौकरी पाने में मदद करेगा।

स्किल इंडिया पोर्टल पर निशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, सरकार द्वारा आपको एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह प्रमाणपत्र यह प्रमाणित करेगा कि आपको नियोक्ता द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। इस प्रमाणपत्र के माध्यम से आपको रोजगार के अवसर आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

भारत के किसी भी नागरिक जिनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच है, वे इन मुफ्त स्किल कोर्सेज का लाभ उठा सकते हैं। इन कौशल प्रमाण पत्रों के साथ, युवाओं को न केवल अच्छे पदों पर नौकरी मिलेगी, बल्कि उन्हें उचित वेतन भी प्राप्त होगा। स्किल इंडिया डिजिटल मुफ्त प्रमाणपत्र कोर्सेज में आप अपने पसंदीदा स्किल कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Skill India Digital Free Certificate Courses नामांकन कैसे करें?

यदि आप घर बैठे Skill India Digital Free Certificate Courses में नामांकन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • स्किल इंडिया डिजिटल की वेबसाइट पर जाएँ: सबसे पहले, स्किल इंडिया डिजिटल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर नेविगेट करें: वेबसाइट के होम पेज पर, ‘Skill Courses’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • कोर्सेज का चयन करें: विभिन्न प्रकार के कोर्सेज की सूची से अपने पसंदीदा कोर्स का चयन करें।
  • कोर्सेज के लिए जाएँ: ‘Go to Courses’ पर क्लिक करें और नए पेज पर जाएँ।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें: नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • नामांकन करें: ‘Enroll’ विकल्प पर क्लिक करें और नामांकन फॉर्म खोलें।
  • फॉर्म भरें: फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • सबमिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद, ‘Submit’ पर क्लिक करें।
  • एनरोलमेंट स्लिप प्राप्त करें: एनरोलमेंट स्लिप प्राप्त होने पर उसे प्रिंट करें और सुरक्षित रखें।

इन सरल चरणों का पालन करके आप Skill India Digital Free Certificate Courses के लिए अपना नामांकन कर सकते हैं और अपने कौशल को निखार सकते हैं।

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment