Chiranjeevi Yojana Card Download: राजस्थान के लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपए का फ्री इलाज

Chiranjeevi Yojana Card Download 2024:दोस्तों, हम सब जानते हैं कि स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि हम बीमार पड़ जाते हैं या कोई दुर्घटना हो जाती है। ऐसे में हमें अच्छे अस्पताल में जाकर इलाज करवाना पड़ता है। लेकिन इलाज का खर्च बहुत ज्यादा होता है। कई बार हमारे पास इतने पैसे नहीं होते कि हम अपना इलाज करवा सकें। इससे हमारी स्वास्थ्य स्थिति और बिगड़ जाती है।

इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान की सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के सभी नागरिकों को हर साल 25 लाख रुपए तक का फ्री इलाज मिलेगा। इस योजना के तहत आप किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं। आपको इसके लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा।

Chiranjeevi Yojana Card Download
Chiranjeevi Yojana Card Download

इस योजना का उद्देश्य है कि राजस्थान के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाया जाए। इससे लोगों की आर्थिक बुराई कम होगी और वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकेंगे। राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। इन शर्तों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में हम आपको आगे बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि इस योजना के लिए कौन-कौन पात्र हैं और कैसे आवेदन कर सकते हैं।

Chiranjeevi Yojana Card Download 2024

राजस्थान की सरकार ने 1 मई 2021 को अपने राज्य के लोगों के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इसका नाम है मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना। इस योजना का उद्देश्य है कि हर परिवार को हर साल 10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिले। इसमें से 5 लाख रुपए तक का इलाज वो भी बिना कुछ दिए बिना सरकार के अस्पतालों में करवा सकते हैं। लेकिन अब सरकार ने यह फैसला किया है कि 2024 तक इस योजना के तहत बीमा की राशि 25 लाख रुपए तक बढ़ा दी जाएगी। इसके साथ ही हर चिरंजीवी परिवार को 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा।

राजस्थान की बेटियों को मिलेगा ₹50,000 का तोहफा! जानें कैसे करें अप्लाई

इस तरह से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से राजस्थान के हर परिवार को 25 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा। इससे वे लोग भी अपना इलाज करवा सकेंगे जो बहुत बीमार हैं या जिनका इलाज महंगा है। इस योजना में किसान, कर्मचारी और गरीब लोग शामिल हैं जिन्हें इसका लाभ बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा। बाकी परिवारों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए हर साल 850 रुपए का प्रीमियम देना होगा।

Key Highlights of Chiranjeevi Yojana Card Download 2024

आर्टिकल में जानकारीमुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड
योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यनिशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना
लाभ25 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा
आधिकारिक वेबसाइटchiranjeevi.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड का उद्देश्य

यह एक ऐसा कार्ड है जो राज्य सरकार ने राज्य के हर परिवार के लिए बनाया है। इस कार्ड की मदद से आप अपना इलाज किसी भी अच्छे हॉस्पिटल में मुफ्त में करवा सकते हैं। इस कार्ड को गरीब लोगों को तो बिल्कुल फ्री में दिया जाता है और बाकी लोगों को सिर्फ 850 रुपए हर साल देने होते हैं। इस कार्ड को आप इंटरनेट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बस सरकार की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम और अन्य जानकारी भरनी होती है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता

  • यह योजना राजस्थान के हर परिवार के लिए है जो राजस्थान में रहते हैं।
  • इस योजना में गरीब परिवार, छोटे और सीमांत किसान, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के अंतर्गत आने वाले परिवार और राज्य के सभी संविदा कर्मचारी शामिल हैं।
  • इन परिवारों को इस योजना का लाभ मुफ्त में मिलेगा।
  • बाकी परिवारों को इस योजना में शामिल होने के लिए हर साल 850 रुपए का प्रीमियम देना होगा।
  • इस योजना में किसी भी आयु के लोग शामिल हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

  • यह योजना राजस्थान के लोगों को अपना इलाज आसानी से करवाने में मदद करती है।
  • इस योजना से गरीब, NFSA और SECC के परिवारों को हर साल 25 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में मिलता है। पहले यह राशि 10 लाख रुपए तक थी।
  • इस योजना से छोटे किसान और संविदा कर्मचारी भी इसका फायदा उठा सकते हैं।
  • जो परिवार इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं बस उन्हें हर साल 850 रुपए का प्रीमियम देना होगा।
  • इस योजना की वजह से राजस्थान के सभी पंजीकृत अस्पताल में इलाज करवाना आसान हो गया है।
  • इस योजना का उद्देश्य है कि राजस्थान के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं सस्ती और अच्छी मिलें।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड कैसे करें

यह एक आसान सा काम है जिसे आप इन चरणों को फॉलो करके कर सकते हैं:

  • पहले तो आपको इस योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको अपनी SSO ID से लॉगिन करना होगा। अगर आपकी SSO ID नहीं है तो आप वहां पर रजिस्टर कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद आपको चिरंजीवी योजना का नाम लिखकर सर्च करना होगा।
  • तब आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको Registration For Chiranjeevi Yojana का ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी पहचान का प्रकार चुनना होगा। आप आधार कार्ड, जन आधार आईडी या कोई और आईडी चुन सकते हैं।
  • फिर आपको अपना आईडी नंबर डालना होगा। और Search Beneficiary पर क्लिक करना होगा।
  • तब आपको अपने परिवार की सारी जानकारी दिखेगी।
  • आप वहां से अपना चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

प्रशन: चिरंजीवी योजना कार्ड मुझे कहां से मिलेगा?

उत्तर: चिरंजीवी योजना कार्ड आपको ऑनलाइन ही मिलेगा। आपको बस चिरंजीवी योजना की वेबसाइट पर जाकर अपनी SSO ID से लॉगिन करना होगा। फिर आपको अपना जन आधार आईडी और परिवार सदस्य चुनना होगा। उसके बाद आपको चिरंजीवी कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। आप उसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। आप इस लिंक पर जाकर चिरंजीवी कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं।

प्रशन: चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े?

उत्तर: चिरंजीवी योजना में अपना नाम जोड़ने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। आपको अपनी SSO ID से लॉगिन करना होगा और अपनी पहचान का प्रकार और नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको अपने परिवार के सदस्यों का चयन करना होगा और अपना नाम जोड़ना होगा।

प्रशन: चिरंजीवी योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर: चिरंजीवी योजना हेल्पलाइन नंबर 18001806127 है। यदि आपको योजना से संबंधित कोई भी समस्या या शिकायत है तो आप इस नंबर पर फोन कर सकते हैं। यह नंबर कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।