Mukhyamantri Rajshri Yojana: राजस्थान की बेटियों को मिलेगा ₹50,000 का तोहफा! जानें कैसे करें अप्लाई

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने बेटियों को सम्मान और अधिकार देने के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य में 1 जून 2016 से बाद में पैदा हुई हर बेटी को जन्म से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई का खर्चा सरकार देगी। इसके लिए, बेटी को या उसके माता-पिता को कुल 50 हजार रुपए की राशि छह हिस्सों में मिलेगी।

इस योजना का मकसद है कि बेटियों को समाज में बराबरी का दर्जा मिले और उनका शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार हो। इससे, बेटियों का जन्म होने पर लोगों की सोच बदलेगी और उन्हें अपने भविष्य के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना का प्रबंधन महिला और बाल विकास विभाग करेगा।

Mukhyamantri Rajshri Yojana

अगर आप भी राजस्थान के रहने वाले हैं और आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है, तो आप भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इसके लिए, आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इस आर्टिकल में, हम आपको इस योजना के बारे में सब कुछ बताएंगे, जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, और आवेदन प्रक्रिया। तो चलिए, शुरू करते हैं।

Mukhyamantri Rajshri Yojana क्या है और कैसे लाभ उठाएं

राजस्थान की सरकार ने बेटियों के लिए एक विशेष योजना चलाई है, जिसका नाम है मुख्यमंत्री राजश्री योजना। इस योजना का उद्देश्य है कि बेटियों को शिक्षा और समानता का अवसर मिले, और उनका आत्मसम्मान बढ़े। इस योजना में, राजस्थान की हर बालिका को जन्म से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए ₹50,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि अलग-अलग चरणों में दी जाती है, जैसे कि:

  • बालिका के जन्म पर ₹2,500
  • बालिका के नामांकन पर ₹2,500
  • बालिका के पहली कक्षा में प्रवेश पर ₹4,000
  • बालिका के छठी कक्षा में प्रवेश पर ₹5,000
  • बालिका के दसवीं कक्षा में प्रवेश पर ₹11,000
  • बालिका के बारहवीं कक्षा में प्रवेश पर ₹25,000

Key Highlights of Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024

योजना का नाममुख्यमंत्री राजश्री योजना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान में पैदा होने वाली बेटियां
उद्देश्यबालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहन
सहायता राशि50 हजार रुपए 6 के किस्तों में
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://wcd.rajasthan.gov.in
Helpline No1800 180 6127

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार ने Mukhyamantri Rajshri Yojana शुरू की है ताकि राज्य की बेटियों को जन्म से ही सम्मान, सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य का हक मिल सके। इस योजना के अंतर्गत राज्य की हर बेटी को 50,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी, जो उसकी पढ़ाई और विकास में काम आएगी। इससे बेटियों को जन्म लेने पर खुशी मनाई जाएगी और उन्हें समाज में बराबरी का दर्जा दिया जाएगा। यह योजना लिंग भेद को खत्म करने और बालिका शिशु मृत्यु दर और लिंगानुपात को सुधारने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के लाभ / Benefits

राजस्थान सरकार की Mukhyamantri Rajshri Yojana से राज्य की बेटियों को अनेक लाभ मिलते हैं। इस योजना के तहत, 1 जून 2016 से बाद में जन्मी हर बेटी को ₹50000 का वित्तीय सहायता दिया जाता है, जो उसके जीवन में बड़ा फर्क बनाता है। यह राशि छह भिन्न-भिन्न चरणों में दी जाती है, जिसमें पहला चरण बेटी के जन्म पर ही होता है। इसके अलावा, इस योजना से जुड़ी हर बेटी को आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत कराया जाता है, जहां उसे बाल विकास की सेवाएं मिलती हैं। यदि किसी बेटी का निधन हो जाता है, तो उसकी जगह उसकी बहन को इस योजना का लाभ मिलता है।

शाला दर्पण क्या है?

इस योजना का उद्देश्य है कि बेटियों को जन्म से ही सम्मान, सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार मिले। इससे बेटियों का जन्म एक उत्सव बन जाता है, और उन्हें समाज में बराबरी का दर्जा मिलता है। इस योजना से बालिका शिशु मृत्यु दर कम होती है, और लिंगानुपात में सुधार आता है। इसके जरिए, बेटियों को शिक्षित और सशक्त बनाया जाता है, जो उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए पात्रता

  • Mukhyamantri Rajshri Yojana से लाभ उठाने के लिए राजस्थान के निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की जो भी बेटियां 1 जून 2016 से आगे पैदा हुई हैं, वे इसके लिए योग्य हैं।
  • बेटी के माता-पिता को अपना आधार या भामाशाह कार्ड दिखाना होगा, तभी वे इस योजना का फायदा ले सकेंगे।
  • अगर किसी बेटी को इस योजना से एक या दो किस्त मिल चुकी है, और फिर वह मर जाती है, तो उसके माता-पिता की अगली बेटी को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • बेटी का जन्म तो राज्य के सरकारी अस्पताल में ही होना चाहिए, या फिर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में।
  • पहली और दूसरी किस्त केवल उन बेटियों को मिलेगी, जिनका जन्म अस्पताल में हुआ है।
  • बेटी की पढ़ाई राज्य सरकार के शिक्षा संस्थान में ही होनी चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना से लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो आपकी और आपकी बेटी की पहचान, जन्म, शिक्षा, स्वास्थ्य और बैंक खाता का प्रमाण करेंगे। इन दस्तावेजों में शामिल हैं:

  • माता-पिता का आधार कार्ड: यह आपकी और आपकी बेटी की नागरिकता और पता का प्रमाण करेगा।
  • माता-पिता की मृत्यु प्रमाण पत्र: यदि आपके माता-पिता का निधन हो गया है, तो आपको उनका मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना होगा।
  • बालिका का आधार कार्ड: यह आपकी बेटी की आयु, नाम और लिंग का प्रमाण करेगा।
  • माता-पिता का भामाशाह कार्ड: यह आपकी और आपकी बेटी की पारिवारिक स्थिति, आय और अन्य लाभों का प्रमाण करेगा।
  • जन्म प्रमाण पत्र: यह आपकी बेटी के जन्म की तारीख, समय और स्थान का प्रमाण करेगा।
  • मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड: यह आपकी बेटी के जन्म के समय और बाद में उसके स्वास्थ्य की जानकारी देगा।
  • दो सांतनो संबंधित स्व घोषणा पत्र: यह आपको यह बताने के लिए आवश्यक है कि आपके पास कितने बच्चे हैं और आप दो सांतन नीति का पालन कर रहे हैं।
  • ममता कार्ड या (PCTS ID): यह आपकी बेटी के जन्म के पहले और बाद में आपके गर्भावस्था और प्रसव की देखभाल का प्रमाण करेगा।
  • विद्यालय प्रवेश का प्रमाण पत्र: यह आपकी बेटी के शिक्षा के स्तर और उसके विद्यालय का नाम बताएगा।
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट: यह आपकी बेटी के अंतिम शिक्षा के परिणाम और प्रतिशत का प्रमाण करेगा।
  • मोबाइल नंबर: यह आपके संपर्क के लिए आवश्यक है, ताकि आपको योजना के बारे में अपडेट और जानकारी मिल सके।
  • ईमेल आईडी: यह भी आपके संपर्क के लिए आवश्यक है, ताकि आपको योजना के बारे में ईमेल द्वारा सूचना और पत्र मिल सकें।
  • पासपोर्ट साइज फोटो: यह आपकी और आपकी बेटी की पहचान के लिए आवश्यक है, ताकि आपको योजना के तहत दी जाने वाली राशि और अन्य लाभ मिल सकें।
  • बैंक खाता पासबुक: यह आपके बैंक खाते का प्रमाण करेगा, जिसमें आपको योजना के तहत दी जाने वाली राशि ट्रांसफर की जाएगी।

जानें क्या है मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आपको सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय या ग्राम पंचायत से संपर्क करना होगा, जहां से आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आपको फॉर्म में अपनी और अपनी बेटी की सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी, जैसे नाम, पता, आय, शिक्षा, बैंक खाता आदि।
  • आपको फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान करना होगा, और फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज जोड़ना होगा, जैसे आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।
  • आपको फॉर्म को संबंधित अधिकारी को जमा करवाना होगा, जो आपके आवेदन की जांच करेंगे। यदि आपका आवेदन सही होता है, तो आपका नाम इस योजना के लिए चयनित हो जाएगा।

Faq’s

प्रशन: मुख्यमंत्री राजश्री योजना क्या है?

उत्तर: मुख्यमंत्री राजश्री योजना एक राजस्थान सरकार की पहल है, जो बेटियों को शिक्षा और समानता का अधिकार देने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में, राजस्थान की हर बालिका को जन्म से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए ₹50,000 की वित्तीय मदद मिलेगी। यह राशि अलग-अलग चरणों में दी जाती है, जैसे कि जन्म पर, नामांकन पर, प्रवेश पर, उत्तीर्ण करने पर, आदि।

प्रशन: मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किसे मिलेगा?

उत्तर: मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ राजस्थान की उन सभी बालिकाओं को मिलेगा, जिनका जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद हुआ है, और जो राज्य के मूल निवासी हैं। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं को जन्म से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए ₹50,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो अलग-अलग चरणों में दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य है कि बेटियों को शिक्षा और समानता का अवसर मिले, और उनका आत्मसम्मान बढ़े।

प्रशन: Mukhyamantri Rajshri Yojana का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर: अगर आप इस योजना के बारे में और जानना चाहते हैं, या अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप 18001806127 पर कॉल कर सकते हैं। यह एक टोल फ्री नंबर है, जो आपको इस योजना की सभी जानकारी और सहायता देगा।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।