PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से पाएं ₹78,000 सीधे बैंक खाते में – जानिए कैसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है, और सरकार इस मांग को पूरा करने के लिए नए उपाय खोज रही है। सरकार ने PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, नागरिकों को मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी और बिजली के खर्चों में कमी आएगी। इसके साथ ही, सरकार आपके घर पर सोलर पैनल भी लगाएगी, जिसके लिए आपको सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

आइए जानते हैं पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में विस्तार से और समझते हैं कि इसके तहत आवेदन कैसे करना है और सब्सिडी कैसे प्राप्त करनी है। इस योजना के लिए पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, और आवेदन की प्रक्रिया क्या है, इस पर भी प्रकाश डालेंगे। इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके और आपका आवेदन सरलता से पूरा हो सके। हम आपको आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सभी डायरेक्ट लिंक भी प्रदान करेंगे।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना: एक नई दिशा ऊर्जा स्वावलंबन की

सरकार ने हाल ही में PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य मध्यम और गरीब वर्ग के परिवारों को बिजली के बढ़ते बिलों से राहत दिलाना है। इस योजना के तहत, देश भर के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया गया है। इस पहल से न केवल ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पर्यावरण के संतुलन को भी बनाए रखने में मदद मिलेगी, साथ ही नए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

E Shram Card Bhatta: ₹3000 की नवीनतम किस्त आपके खाते में, यहां जानें अपनी स्थिति

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए एक महीने से भी कम समय में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की है। इस योजना के अंतर्गत, प्रत्येक घर को 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। 13 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया था। इसके तहत, रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 हजार रुपए की आय भी होगी। इस लेख में हम आपको इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Key Highlights of PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024

योजना का नामPM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यमुफ्त बिजली प्रदान करना
लाभ300 यूनिट फ्री बिजली
सोलर पैनल लगवाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटpmsuryaghar.gov.in

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना सिर्फ घरों को उजाला देने का ही नहीं, बल्कि सौर ऊर्जा को अपनाने का एक सस्ता और तेज़ तरीका भी है। यह योजना घरों पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान देने के लिए एक विस्तृत नजरिया अपनाती है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ इस प्रकार हैं:

  • 1 करोड़ परिवारों को लाभ: इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचेगा।
  • मुफ्त बिजली: हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी।
  • सब्सिडी पर सोलर पैनल: सरकार सोलर पैनल खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • लोन की सुविधा: सरकार बैंकों से सोलर पैनल खरीदने के लिए लोन लेने में सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

इस योजना के जरिए न केवल बिजली की बचत होगी, बल्कि सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी, जो आर्थिक और पर्यावरणीय दोनों ही दृष्टिकोण से लाभकारी है।

PM Surya Ghar Solar Yojana 2024 Documents list

पीएम सूर्य घर सोलर योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

  • पहचान पत्र: आधार कार्ड, वोटर आईडी, या अन्य सरकारी पहचान पत्र।
  • पते का प्रमाण: बिजली बिल, पानी का बिल, या अन्य पते का प्रमाण।
  • बिजली बिल: हाल का बिजली बिल जिसमें उपभोक्ता नंबर और अन्य विवरण हों।
  • छत के स्वामित्व का प्रमाण: यदि आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसका प्रमाण।

इन दस्तावेजों के साथ, आपको योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, आपको योजना के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करें। फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करें।
  • उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें और दिए गए फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए आवेदन करें।
  • Feasibility Approval मिलने के बाद, किसी भी पंजीकृत विक्रेता से सोलर प्लांट इंस्टॉल करवाएं।
  • इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद, प्लांट की जानकारी जमा करें और नेट मीटरिंग के लिए आवेदन करें।
  • नेट मीटर इंस्टॉलेशन और DISCOM द्वारा जांच के बाद, पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।
  • कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने के बाद, पोर्टल के माध्यम से अपने बैंक खाते की जानकारी और एक रद्द चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Subsidy Structure

Subsidy for residential households

  • Rs. 30,000/- per kW up to 2 kW
  • Rs. 18,000/- per kW for additional capacity up to 3 kW
  • Total Subsidy for systems larger than 3 kW capped at Rs 78,000

Suitable Rooftop Solar Plant Capacity for households

Average Monthly Electricity Consumption (units)Suitable Rooftop Solar Plant Capacity  Subsidy Support
0-1501 – 2 kWRs 30,000 to Rs 60,000/-
150-3002 – 3 kWRs 60,000 to Rs 78,000/-
>300Above 3 kWRs 78,000/-

सोलर प्लांट लगाने की लागत और सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत, 2 KW तक के सोलर प्लांट की लागत का 60% हिस्सा सब्सिडी के रूप में आपके खाते में आएगा। यदि आप 3 KW का सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं, तो अतिरिक्त 1 KW के लिए 40% सब्सिडी प्राप्त होगी।

3 KW के सोलर प्लांट की स्थापना में लगभग 1.45 लाख रुपए का खर्च आएगा, जिसमें से 78 हजार रुपए सब्सिडी के रूप में सरकार द्वारा दिए जाएंगे। शेष 67,000 रुपए के लिए, सरकार ने बैंकों से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने की व्यवस्था की है, जहां ब्याज दर रेपो रेट से मात्र 0.5% अधिक होगी।

सोलर प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया

सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

  • राष्ट्रीय पोर्टल पर जाएँ: सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल उपलब्ध है। इस पोर्टल पर जाकर आपको अपना आवेदन दर्ज करना होगा।
  • आवश्यक जानकारी भरें: आवेदन के दौरान आपको अपना उपभोक्ता नंबर, नाम, पता और जितनी क्षमता का प्लांट आप लगाना चाहते हैं, उसकी जानकारी देनी होगी।
  • वैरिफिकेशन और वेंडर चयन: बिजली वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) आपकी दी गई जानकारी का सत्यापन करेंगी और आगे की प्रक्रिया को बढ़ाएंगी। पोर्टल पर पहले से ही कई सोलर पैनल वेंडर पंजीकृत हैं, आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी वेंडर का चयन कर सकते हैं।
  • नेट मीटरिंग इंस्टॉलेशन: सोलर पैनल लगने के बाद डिस्कॉम द्वारा नेट मीटरिंग सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा।

सब्सिडी कैसे मिलेगी?

सोलर प्लांट लगने के बाद और नेट मीटरिंग सिस्टम इंस्टॉल होने पर, संबंधित प्रमाण और सर्टिफिकेट को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद, सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की राशि भेज देगी।

क्या 300 यूनिट मुफ्त बिजली की सुविधा मिलेगी

1 KW का सोलर प्लांट प्रतिदिन लगभग 4-5 यूनिट बिजली उत्पन्न करता है। यदि आप 3 KW का प्लांट लगाते हैं, तो आप प्रतिदिन लगभग 15 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकते हैं, जो महीने में 450 यूनिट होती है। इस बिजली का उपयोग आप कर सकते हैं, और बची हुई बिजली को नेट मीटरिंग के जरिए वापस ग्रिड में भेजा जा सकता है, जिसके बदले में आपको पैसे भी मिलेंगे। सरकार के अनुसार, आप सालाना लगभग 15,000 रुपए तक की बिजली से कमाई कर सकते हैं।

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status