Happy Card Haryana 2024: गरीब परिवारों के लिए मुफ्त यात्रा की नई सौगात

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने गरीब परिवारों की मदद के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम Happy Card Haryana है, और इसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में एक साल के लिए 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। इस योजना की शुरुआत 7 मार्च 2024 को हुई थी।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कुछ अंत्योदय परिवारों के सदस्यों को प्रतीकात्मक रूप से मोबिलिटी कार्ड भी बांटे। इस योजना के लाभार्थियों को ई-टिकटिंग सिस्टम से जुड़े स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे, जिन्हें हैप्पी कार्ड कहा जाएगा।

Happy Card Haryana

अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और इस कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी। आज हम आपको हैप्पी कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देंगे, ताकि आप इसका लाभ उठा सकें। चलिए जानते हैं कि हैप्पी कार्ड के लिए आपको क्या करना होगा।

Happy Card Haryana Yojana: हरियाणा सरकार की अनूठी पहल

हरियाणा सरकार ने एक खास योजना शुरू की है, जिसका नाम हैप्पी योजना है। इस योजना के तहत, जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक है, उनके 84 लाख सदस्य हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। इस योजना की शुरुआत गुरुवार को हुई और इस पर लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर अंत्योदय परिवारों के छह सदस्यों को प्रतीकात्मक रूप से मोबिलिटी कार्ड दिए। यह योजना देश में पहली बार शुरू की गई है, जिसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके गरीब लोगों को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी गई है। इसके लिए ई-टिकटिंग प्रणाली का उपयोग किया जाएगा, जो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर आधारित है।

Chirag Yojana: गरीब बच्चों को मिलेगी निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा, जानिए कैसे आवेदन करें

लाभार्थियों की पहचान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से की गई है, और हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन और सरल है। हरियाणा रोडवेज ने सार्वजनिक परिवहन बसों में पूरी तरह से ई-टिकटिंग लागू करने वाला पहला बड़ा राज्य बन गया है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री ने हाल ही में बजट में भी की थी।

इस खास मौके पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Key Highlights of Happy Card Yojana Haryana Roadways

आर्टिकल में जानकारीहरियाणा हैप्पी कार्ड की विस्तृत जानकारी
योजना का नामहरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीराज्य के अंत्योदय परिवार
उद्देश्यअंत्योदय परिवारों को निशुल्क बस यात्रा उपलब्ध कराना
कार्ड की राशि50 रुपए
लाभप्रति वर्ष 1000 किलोमीटर निशुल्क यात्रा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Happy Card Haryana Yojana 2024: लाभ और खासियतें

हरियाणा सरकार ने ‘हैप्पी कार्ड हरियाणा योजना 2024’ के तहत एक नई पहल की है, जिससे राज्य के गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने का अवसर मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत, हैप्पी कार्ड धारकों को प्रति वर्ष 1000 किलोमीटर तक की यात्रा मुफ्त में करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना से 28.89 लाख परिवारों को लाभ होगा, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक है। इससे लगभग 84 लाख लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। लाभार्थियों को ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़े हैप्पी कार्ड जारी किए जाएंगे, जिससे वे हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

हैप्पी योजना के संचालन पर हरियाणा सरकार द्वारा 600 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी, और इसके अलावा, लाभार्थियों को हर साल लगभग 500 करोड़ रुपए की वार्षिक सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिससे पारदर्शिता और सरलता सुनिश्चित होती है। इस कार्ड की मदद से गरीब परिवार एक स्थान से दूसरे स्थान तक मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे, जिससे उनके सतत और सर्वांगीण विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Happy Card Yojana Haryana Documents

हैप्पी कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन दस्तावेजों को तैयार रखकर आप हैप्पी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आप हरियाणा परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Happy Card Haryana Yojana: नागरिकों के लिए सुविधा, सरकार का सहयोग

हैप्पी योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 500 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना में, लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड के लिए मात्र 50 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि शेष 109 रुपये की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इसके अलावा, हैप्पी कार्ड के वार्षिक रखरखाव के लिए 79 रुपये का खर्च भी सरकार उठाएगी। इस प्रकार, यह योजना नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करते हुए, उनकी यात्रा को सुगम बनाने का प्रयास करती है।

हरियाणा हैप्पी कार्ड: आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • हरियाणा परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, हरियाणा परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं।

happy card yojana web

  • हैप्पी कार्ड आवेदन के लिए क्लिक करें: होम पेज पर ‘Apply Happy Card‘ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • परिवार पहचान पत्र नंबर और कैप्चा दर्ज करें: अपने परिवार पहचान पत्र का नंबर और दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • OTP के लिए अनुरोध करें:Send OTP To Verify‘ पर क्लिक करके अपने मोबाइल पर OTP प्राप्त करें।
  • OTP के साथ वेरिफिकेशन: OTP दर्ज करके अपनी पहचान सत्यापित करें।
  • परिवार के सदस्यों का चयन करें: वेरिफिकेशन के बाद, आपके परिवार के सदस्यों की सूची दिखाई देगी। जिस सदस्य के लिए आप हैप्पी कार्ड बनवाना चाहते हैं, उसका चयन करें।
  • आवश्यक जानकारी भरें: अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • आवेदन पूरा करें: सभी जानकारी भरने के बाद, ‘Apply‘ विकल्प पर क्लिक करके आवेदन पूरा करें।

आवेदन करने के बाद, आपको 15 दिनों के भीतर अपने नजदीकी रोडवेज कार्यालय से हैप्पी कार्ड प्राप्त हो जाएगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से हैप्पी योजना के तहत हैप्पी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status