E Dharti अपना खाता राजस्थान: डिजिटल भारत अभियान के तहत सरकारी सेवाओं का डिजिटलीकरण

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E Dharti Portal: डिजिटल भारत अभियान के तहत, सरकार ने सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण की प्रक्रिया को डिजिटल बनाने का काम शुरू किया है। इसी क्रम में, राजस्थान सरकार ने ‘अपना खाता राजस्थान’ नामक एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के जरिए राजस्थान के निवासी अपनी जमीन से जुड़ी जमाबंदी, नकल, भूलेख, भू-नक्शा आदि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

e dharti apna khata rajasthan

इस लेख में, हम आपको apnakhata.raj.nic.in पोर्टल की पूरी जानकारी देंगे, जिससे आप ‘ई-धरती 2024’ का लाभ उठाने की प्रक्रिया को समझ सकेंगे। साथ ही, हम आपको इस पोर्टल के माध्यम से अपनी भूमि की पूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें, इसकी विधि भी बताएंगे।

राजस्थान अपना खाता – ई-धरती पोर्टल: घर बैठे जमीन की जानकारी

राजस्थान सरकार ने नागरिकों को बिना किसी परेशानी के और बिना कहीं जाए घर बैठे ही उनकी जमीन की जानकारी देने के लिए ‘अपना खाता – ई-धरती पोर्टल’ की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से, नागरिक केवल खसरा और खतौनी नंबर का उपयोग करके अपनी जमीन की सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रणाली पहले की तुलना में अधिक सुव्यवस्थित और पारदर्शी है।

सरकार का उद्देश्य है कि नागरिकों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें और राजस्थान की सभी जमीन का डेटा सुरक्षित और एकत्रित रहे। इस पोर्टल का उपयोग करके, नागरिक अपनी जमीन की जानकारी ले सकते हैं और अपने मालिकाना हक का दावा कर सकते हैं। सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान में रहने वाले सभी नागरिकों के अधिकारों का रिकॉर्ड और प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध कराई हैं।

Rajasthan Inter Caste Marriage Scheme

‘अपना खाता राजस्थान’ के जरिए, राज्य के नागरिक अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेजों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। ई-धरती पोर्टल के माध्यम से खेती की जमाबंदी, खसरा नंबर, और भूमि का नक्शा देखना संभव है। अब राजस्थान के नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भूमि से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Key Highlights of E Dharti Portal Apna Khata 2024

पोर्टल के नामE Dharti
किसने लॉन्च कियाराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्यसभी प्रदेश के नागरिकों को भूमि से संबंधित रिकॉर्ड घर बैठे प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन: apnakhata.in के उद्देश्य

अगर आपको अपनी जमीन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी या दस्तावेज़ चाहिए, तो आप अब ऑनलाइन माध्यम से यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसे डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं। ‘ई-धरती पोर्टल’ राजस्थान के स्थायी निवासियों के लिए बहुत सहायक साबित हो रहा है। इस ऑनलाइन सुविधा के जरिए आप अपनी जमीन पर अपने मालिकाना हक को साबित कर सकते हैं और अनधिकृत कब्जे से भी बच सकते हैं।

राज्य सरकार ने इस पोर्टल की शुरुआत इसलिए की है ताकि नागरिकों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें। पहले, जब यह पोर्टल नहीं था, तब राजस्थान के नागरिकों को अपनी जमीन के नक्शे और कागजात के लिए पटवारखाने के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब, इस पोर्टल के जरिए, वे घर बैठे ही अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी और दस्तावेज़ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अपना खाता राजस्थान फायदे

‘अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन’ पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन पर मालिकाना हक का दावा कर सकते हैं और अनधिकृत कब्जे से अपनी जमीन की रक्षा कर सकते हैं। राज्य सरकार ने इस पोर्टल को इस उद्देश्य से शुरू किया है कि नागरिकों को अपने काम के लिए बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

इस पोर्टल की सहायता से, लाभार्थी अपनी भूमि की पूरी जानकारी, जैसे भूमि का नक्शा, खसरा, खतौनी और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी, एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने राजस्थान में रहने वाले सभी नागरिकों के अधिकारों का रिकॉर्ड और प्रमाणित प्रतियां इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई हैं।

Jan Soochna Portal Rajasthan

जमाबंदी के रिकॉर्ड के माध्यम से, लाभार्थी कानूनी झंझटों से बच सकते हैं। ‘भूलेख पोर्टल’ का निर्माण भूमि के विवरण को डिजिटल रूप में संग्रहित करने के लिए किया गया है। पोर्टल का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन जानकारी प्रदान करना और जमीन से जुड़े विवादों को रोकना है। इससे नागरिकों का समय और ऊर्जा दोनों बचती हैं।

राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

यदि आप राजस्थान में अपनी जमीन से संबंधित भूलेख का विवरण ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, राजस्थान ‘अपना खाता’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, ‘जिला चुनें‘ के विकल्प पर अपने जिले का चयन करें।

apna khata rajasthan districk wise

  • जिला चुनने के बाद, आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
  • तहसील चुनने के बाद, आपको अपने गांव के नाम का पहला अक्षर चुनना होगा।
  • इसके बाद, गांव और पिन कोड की सूची से अपने गांव का चयन करें।
  • गांव चुनने के बाद, एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको आवश्यक जानकारी जैसे आवेदक का नाम, शहर, पिन कोड और खाता संख्या भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आप अपने खाते की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करके, आप घर बैठे ही अपनी जमीन की जानकारी आसानी से देख सकते हैं।

google news

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment