Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana: ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि डाक्यूमेंट्स तैयार रखे

बिहार सरकार ने एक नई पहल की है जिसका नाम ‘Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024‘ है। इस योजना का उद्देश्य है कि जो छात्र और छात्राएं 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करना। इस योजना के तहत, पहली श्रेणी से पास होने वाले छात्रों को ₹10,000 और दूसरी श्रेणी से पास होने वाले अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को ₹8,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना के जरिए बिहार सरकार छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित कर रही है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। यह योजना उन छात्रों के लिए एक बड़ी मदद है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद की जरूरत है।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को 10वीं की परीक्षा पास करनी होगी और उन्हें अविवाहित होना चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹1.5 लाख से कम होनी चाहिए। इस योजना से बिहार के युवाओं को उनकी शिक्षा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और यह उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में मदद करेगा।

योजना का नामMukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024
लाभार्थीबिहार राज्य के 10वीं पास बालक/बालिका
छात्रवृत्ति राशि10,000/-
उद्देश्यबिहार राज्य के छात्र-छात्राओं को सहायता राशि प्रदान करना
विभागई-कल्याण विभाग, बिहार सरकार
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://ekalyan.bih.nic.in/

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024

बिहार सरकार की इस अनूठी योजना का उद्देश्य है कि वे छात्र जो 10वीं कक्षा में दूसरी श्रेणी से पास होते हैं और अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंधित हैं, उन्हें ₹8,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाए। यह राशि उन्हें उनकी आगे की पढ़ाई में मदद करेगी और उन्हें शिक्षा की ओर प्रेरित करेगी।

RTPS Bihar

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के तहत, यह जरूरी है कि छात्र 10वीं कक्षा पास कर चुके हों और अविवाहित हों। यह योजना उन छात्रों के लिए है जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹1.5 लाख से कम है। इस प्रकार, यह योजना उन छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सहायता की आवश्यकता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, छात्रों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा और उनके परिवार की आय की सीमा के अनुसार होना चाहिए। इस योजना से बिहार के युवाओं को उनकी शिक्षा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और यह उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में मदद करेगा।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 – उद्देश्य

बिहार सरकार की ‘Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024‘ का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के प्रति छात्र-छात्राओं को प्रेरित करना है। इस योजना के तहत, छात्रों को अब स्कूलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और न ही उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा। छात्र और छात्राएं अब आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अनुसार, 10वीं बोर्ड की परीक्षा में पास होने वाले बालक और बालिकाओं को बिहार सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे उन्हें अपनी शिक्षा को जारी रखने में मदद मिलेगी। आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन सरल बनाया गया है, जिससे छात्रों को अधिक सुविधा होगी।

E Kalyan Bihar Scholarship

बिहार सरकार ने इस योजना के तहत कुछ विशेष नियम भी निर्धारित किए हैं, जिनके अनुसार छात्रों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना की विस्तृत जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया के लिए छात्र बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस योजना से बिहार के युवाओं को उनकी शिक्षा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और यह उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में मदद करेगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ

बिहार सरकार की ‘मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना’ राज्य के युवा छात्रों के लिए एक वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत, 10वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। यह राशि उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करेगी और उनके शैक्षिक विकास में सहायक होगी।

इसके अलावा, दूसरी श्रेणी से पास होने वाले अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्र-छात्राओं को भी सरकार ₹8,000 की प्रोत्साहन राशि देगी। इस पहल से उन्हें अपनी शिक्षा को जारी रखने का अवसर मिलेगा और वे अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का लाभ उठाने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है और उन्हें अविवाहित भी होना चाहिए। इस प्रकार, यह योजना बिहार के युवाओं को उनकी शिक्षा में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करती है और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में मदद करती है।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना – पात्रता मानदंड

बिहार सरकार की ‘मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना’ के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • बेरोजगारी: आवेदक को पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए।
  • निवास: आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • निबंधन: आवेदक का राज्य के नियोजनालय में निबंधन होना आवश्यक है।
  • आय सीमा: आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹1.5 लाख या उससे कम होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता: आवेदक के पास निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
  • अपराध मुक्ति: आवेदक किसी भी ऐसे अपराध में अभियुक्त नहीं होना चाहिए जिसमें उसे 48 घंटे या उससे अधिक की कारावास की सजा हुई हो।
  • शैक्षणिक प्रदर्शन: आवेदक ने वर्ष 2019 में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में प्रथम या द्वितीय श्रेणी से पास होना चाहिए।
  • आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इन मानदंडों को पूरा करने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने और अपने सपनों को साकार करने का अवसर प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए अनिवार्य दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम (रिजल्ट)/रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप ‘मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024’ के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana web

  • आवेदन विकल्प चुनें: होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से ‘मुख्यमंत्री बालक/बालिका 10 वीं पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें’ पर क्लिक करें।
  • नाम और खाता विवरण सत्यापित करें: अगले पेज पर, अपना नाम और खाता विवरण सत्यापित करने के लिए निर्दिष्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • जिला और कॉलेज चुनें: नए लिंक पर अपने जिले और कॉलेज का चयन करें और ‘View’ बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें: फिर ‘click to apply’ पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म भरें। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, और 10वीं कक्षा में प्राप्त अंक दर्ज करें।
  • बैंक विवरण भरें: लॉगिन करने के बाद, बैंक विवरण भरने के लिए निर्दिष्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • आवेदन सबमिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद, ‘finalize application’ पर क्लिक करके आवेदन को अंतिम रूप दें और सबमिट करें।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप इस योजना के तहत अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण, आपको किसी भी प्रकार की भागदौड़ या परेशानी से मुक्ति मिलेगी। आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

जिलेवार कुल अस्वीकृत सूची देखने की विधि

यदि आप ‘जिलेवार कुल अस्वीकृत सूची’ देखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें:

  • ई-कल्याण वेबसाइट पर जाएँ: सबसे पहले, ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर नेविगेट करें: वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘मुख्यमंत्री बालक/बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना’ के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा।
  • अस्वीकृत सूची का विकल्प चुनें: उस विकल्प पर क्लिक करें जो आपको ‘जिलेवार कुल अस्वीकृत सूची’ दिखाने के लिए कहता है।
  • जिला और कॉलेज चुनें: नए पेज पर, अपने जिले और कॉलेज का चयन करें।
  • सूची देखें: ‘View’ बटन पर क्लिक करें, और आपके सामने जिलेवार अस्वीकृत छात्रों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।

इन चरणों को अनुसरण करके, आप आसानी से जिलेवार अस्वीकृत छात्रों की सूची को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि किन छात्रों के आवेदन को अस्वीकार किया गया है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण, आपको किसी भी प्रकार की भागदौड़ या परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।