MP Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहना योजना eKYC, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, डाउनलोड Pdf

MP Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने और उनके द्वारा पाले जाने वाले बच्चों की सेहत और पोषण को बेहतर बनाने और उनकी परिवार में महत्वपूर्ण भूमिका को मजबूत करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए का आर्थिक समर्थन दिया जाएगा।

इसका मतलब है कि हर साल महिलाओं को 12000 रुपए मिलेंगे। लाडली बहना योजना के तहत सरकार ने अगले 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की है। 25 मार्च 2023 से इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यदि आप भी मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस योजना का फायदा उठाना चाहती हैं तो आपको इस आर्टिकल को सावधानी से पूरा पढ़ना चाहिए।

MP Ladli Behna Yojana

MP Ladli Behna Yojana

मध्य प्रदेश की महिलाओं के हितों की रक्षा और उनके द्वारा पालित बच्चों की स्वास्थ्य और पोषण स्तर को उन्नत करने और उनकी परिवार में अहम भूमिका को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को Ladli Behna Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसका अर्थ है कि हर साल महिलाओं को 12000 रुपए और 5 साल में 60 हजार रुपए मिलेंगे। इस राशि का उपयोग कर महिलाएं अपने परिवार की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। राज्य सरकार ने इस योजना के जरिए एक करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचाने का इरादा रखा है।

आज यानी 25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने का कार्य आरंभ हो रहा है। राज्य के सभी नगरों और गांवों में कैंप लगाए गए हैं। महिलाएं अपने निकटतम कैंप में जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन के लिए eKYC होना जरूरी है। इन कैंपों में महिलाएं सुबह 9:00 बजे से ई केवाईसी बनवाने के साथ-साथ अपना फॉर्म भी जमा कर सकेंगी।

Ladli Behna Yojana eKYC

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए आर्थिक स्वावलंबन और उनके द्वारा पाले जाने वाले बच्चों की सेहत और पोषण को बेहतर बनाने और उनकी परिवार में महत्वपूर्ण भूमिका को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए का आर्थिक मदद दी जाएगी। इसका मतलब है कि हर साल महिलाओं को 12000 रुपए और 5 साल में 60 हजार रुपए मिलेंगे। इस राशि का उपयोग कर महिलाएं अपने परिवार की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। राज्य सरकार ने इस योजना के जरिए एक करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचाने का इरादा रखा है।

25 July 2023 से लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने का कार्य शुरू हो रहा है। इसके लिए महिलाओं को किसी भी लोक सेवा केंद्र या अन्य स्थान पर जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि राज्य के हर गांव और शहर के वार्ड में सरकार के कर्मचारी कैंप लगा रहे हैं। और उनके द्वारा महिलाओं के फॉर्म भराए जा रहे हैं। जब तक सभी योग्य बहनों के फॉर्म नहीं भरे जाते तब तक ये कैंप चलते रहेंगे। फॉर्म भरने के लिए महिलाओं को अपनी समग्र आईडी में eKYC कराना जरूरी है। उसके बाद निश्चित पात्रता का पालन करते हुए महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने 1000 रुपए की धनराशि दी जाएगी।

Ladli Laxmi Yojana

मुख्यमंत्री ने बताया है कि फॉर्म में आपको अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि भरने के साथ ही तीन महत्वपूर्ण जानकारी भी देनी होगी। पहली आपकी या आपके परिवार की समग्र आईडी, दूसरी आपका आधार नंबर और तीसरी समग्र में दर्ज आपका मोबाइल नंबर। इसलिए महिलाओं को eKYC कराना अनिवार्य है।

सरकार का लाडली बहना योजना पर अभी तक कोई स्पष्ट फैसला नहीं

लाडली बहना योजना को लेकर सरकार की स्थिति फिलहाल स्पष्ट नहीं है। इसका कारण है कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस योजना के बारे में कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है। जब मीडिया ने उनसे शिवराज सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना Ladli Behna Yojana के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं देखूंगा कि यह योजना चलेगी या नहीं जो योजनाएं अच्छी होंगी उन्हें हम जारी रखेंगे। मोहन यादव के इस उत्तर से लगता है कि लाडली बहना योजना को जारी रखने को लेकर फिलहाल सरकार की स्थिति स्पष्ट नहीं है।

Key Highlights of MP Ladli Behna Yojana 2024

योजना का नामलाडली बहना योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्ययोजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी करना
राज्यमध्य प्रदेश
आर्थिक सहायता1000 रुपए प्रतिमाह, सालाना 12000 रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

Ladli Behna Yojana eKYC: आधार से लिंक करने के लिए कहां जाएं

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का लाभ उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। इसके लिए उन्हें अपनी समग्र आईडी को आधार से लिंक करवाना होगा। यानी कि उन्हें eKYC करवाना होगा। eKYC का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक क्यू आई सी। इससे उनकी पहचान और बैंक खाता की जानकारी सत्यापित होगी।

लाडली बहना योजना में eKYC करवाने के लिए आपको चार विकल्प उपलब्ध हैं। आप इनमें से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं। इन विकल्पों का विवरण निम्नलिखित है:

  • नजदीकी लोक सेवा केंद्र द्वारा
  • एमपी ऑनलाइन किस्योक द्वारा
  • कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी केंद्र द्वारा
  • समग्र पोर्टल के माध्यम से स्वयं ऑनलाइन

लाडली बहना योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वावलम्बी बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने Ladli Behna Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की गरीब महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस राशि का उपयोग कर महिलाएं अपने परिवार की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी। इस राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में सीधा किया जाएगा। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से आजादी मिलेगी।

MP Ladli Behna Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश सरकार ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का आगाज किया है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता देना और उनके परिवार की देखभाल करना है।
  • इस योजना के अंतर्गत, राज्य की पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए और प्रति वर्ष 12000 रुपए की आर्थिक राशि दी जाती है।
  • राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 5 साल के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है।
  • लाडली बहना योजना के तहत, पात्र महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने की 10 तारीख को 1000 रुपए का भुगतान किया जाता है।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो गई है। राज्य की पात्र बहने अपने नजदीकी कैंप में जाकर लाडली बहना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती है।
  • इस योजना से राज्य की 1 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलेगा।
  • राज्य की महिलाएं इस योजना से आर्थिक रूप से स्वतंत्र और समर्थ होंगी। और अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाने में भी योगदान देंगी।

लाडली बहना योजना 2023 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में 23 से 60 साल की आयु की महिलाएं ही शामिल हो सकती हैं।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की राशि मिलेगी, जो उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इसलिए, महिला का बैंक खाता अपने आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना जरूरी है।
  • इस योजना के लिए महिला के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, महिला के परिवार को 5 एकड़ से ज्यादा जमीन का मालिक नहीं होना चाहिए।
  • महिला को अपने परिवार की समग्र आईडी का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

Ladli Behna Yojana करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • बैंक खाता की पासबुक
  • मोबाइल नंबर

लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें?

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आप दो तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में आपको अपनी जरूरी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करना होगा।

MP Ladli Behna Yojana apply online

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र ले सकते हैं। आवेदन पत्र में आपको अपनी जरूरी जानकारी और दस्तावेज भरना होगा। आवेदन पत्र को आपको संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा।

आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • बैंक खाता की पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

MP Ladli Behna Yojanaके लिए ऑनलाइन eKYC करने का आसान तरीका

eKYC करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

ladli behna yojana samagra portal ekyc

  • फिर, आपको समग्र प्रोफाइल अपडेट करें के सेक्शन में e-KYC करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपको अपनी समग्र आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • फिर, आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • अंत में, आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर वेरीफाई करना होगा।
  • इस तरह, आपकी eKYC पूरी हो जाएगी।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।