E Shram Card List 2023: ई श्रम कार्ड लिस्ट में नाम चेक करें

E Shram Card List: यदि आपका ई-श्रम कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आपको जल्द से जल्द अपना श्रमिक कार्ड बनवा लेना चाहिए क्योंकि श्रमिक कार्ड रखने पर भारत सरकार द्वारा कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं। यदि आपने श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और अब आप E Shram Card में अपना नाम जांचना चाहते हैं, तो आपको इस लेख में E Shram Card List में अपना नाम जांचने की पूरी जानकारी चरण दर चरण जानने को मिलेगी।

E Shram Card List

कई राज्यों के अंतर्गत श्रमिक कार्ड होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, वहीं कई राज्यों के अंतर्गत श्रमिक कार्ड धारकों को कई योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है, जब तक आपको श्रमिक कार्ड नहीं मिल जाता है। इन सभी योजनाओं से वंचित हैं और आर्थिक सहायता से वंचित हैं तो आइए जानते हैं E Shram Card में नाम चेक करने से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी।

E Shram Card List 2023

ई श्रम कार्ड लिस्ट जारी कर दी गई है। जो भी इच्छुक नागरिक अपना ई-श्रम कार्ड चेक करना चाहते हैं। तो वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ओटीपी का उपयोग करके जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपका सेलफोन नंबर आपके ई-श्रम कार्ड में रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है. ताकि आप आसानी से अपना ई-श्रम कार्ड देख सकें। और आप यह भी जान सकते हैं कि आपका नाम ई श्रम कार्ड लिस्ट में आया है या नहीं। असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड ई-श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिक वर्ग के निवासियों तक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचाता है। और कार्यबल की आर्थिक वृद्धि के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। ताकि निर्माण श्रमिकों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सके।

ई श्रम कार्ड लिस्ट नाम जांचें

E Shram Card List में अपना नाम सत्यापित करने के लिए आपके पास अनिवार्य रूप से दो विकल्प हैं। आप श्रमिक कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से देख सकते हैं और उसके नीचे अपना नाम देख सकते हैं। ऑनलाइन के तहत आप इंटरनेट पर E Shram Card List में नाम सत्यापित कर सकते हैं। आप कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं और उसके नीचे अपना नाम देख सकते हैं, जबकि अगर हम ऑफ़लाइन की बात करते हैं, तो ऑफ़लाइन में आप किसी भी स्थानीय eMitra दुकान पर जा सकते हैं और श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से यदि आप ऑनलाइन घर बैठे श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा और वहां मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी, जिसके बाद आपके सामने E Shram Card List प्रदर्शित हो जाएगी। आप और आप अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं. के लिए योग्य होगा। अधिकांश निवासियों ने विशेष रूप से वेबसाइट का उपयोग करके श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम जांचा है। ऐसी स्थिति में, आपके लिए सबसे तेज़ और सबसे अच्छा विकल्प वेबसाइट और उसके नीचे E Shram Card List की चरण दर चरण जांच करना है। आप नीचे इस पोस्ट में अपना नाम जांचने के लिए चरण दर चरण निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड से जुड़ी योजनाएं

  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस)
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना (PM-SYM)
  • दुकानदारों, व्यापारियों और सभी नियोजित व्यक्तियों (एनपीएस ट्रेडर्स) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी)
  • बुनकरों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना (एचआईएस)।
  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY)
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) मैनुअल फेयर कैरियर्स के पुनर्वास के लिए वृद्धावस्था सुरक्षा स्व-रोज़गार योजना (संशोधित)
  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम (एनएसकेएफडीसी)

ई-श्रम कार्ड पीएम निधि योजना मनरेगा योजना के माध्यम से समर्थित रोजगार योजनओं की लिस्ट

  • दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना
  • दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

ई श्रम कार्ड लिस्ट के लाभ

एक बार जब आपका नाम E Shram Card List के अंतर्गत आ जाता है, तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत श्रमिक कार्ड के सभी लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे, जैसे कि यदि आपके पास श्रमिक कार्ड है, तो भारत सरकार द्वारा ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है। . यदि आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आपको ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाएगा। वही लोगों को जो भी आर्थिक सहायता दी जाएगी वह भी आपको प्रदान की जाएगी।

लेबर कार्ड हमेशा श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए बनाया जाता है और भारत सरकार अक्सर ऐसे व्यक्तियों के लिए कई योजनाओं की घोषणा करती है, इसलिए जब आप अपना श्रमिक कार्ड बनवाएंगे तभी आप उन योजनाओं का लाभ आसानी से उठा पाएंगे। श्रमिक कार्ड रखने पर, संघीय सरकार और राज्य सरकार दोनों विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करेंगी।

E Shram Card List में नाम कैसे सत्यापित करें?

  • सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यदि आप पहले से पंजीकृत हैं तो आपको अपडेट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

E Shram Card List update

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको यूएएन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड सेलफोन नंबर पर प्राप्त ओटीपी कोड डालना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने E Shram Card List दिखाई देगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Sachin Jangra, a BSc Computer Science graduate, combines his technical expertise with a passion for blogging and SEO. With three years of hands-on experience, he navigates the digital landscape, creating insightful content and optimizing online presence.


DMCA.com Protection Status

Leave a Comment

PMO Yojanaa

हमारी वेबसाइट किसी भी सरकारी संस्था या अधिकारिक एजेंसी से सीधे जुड़ी हुई नहीं है। हम आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आधिकारिक स्रोतों और समाचार माध्यमों से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचे। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले, उसे संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर स्वयं सत्यापित कर लें। हमारा प्रयास है कि आपको सटीक और उपयोगी सूचना मिले, और हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से ही सभी जानकारी की पुष्टि करें।